Home हमारे लेखकआशीष कुमार अंशु डॉ. आंबेडकर जी से गद्दारी करने वाली कांग्रेस

डॉ. आंबेडकर जी से गद्दारी करने वाली कांग्रेस

by Ashish Kumar Anshu
294 views
१४ अप्रैल. डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जी की जयंती. कांग्रेस के नेता आज डॉ. आंबेडकर जी की प्रतिमा पर माला डालने अवश्य आएंगे. उन्हें रोकिये. उनका कोई अधिकार नहीं हैं बाबासाहब जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करने का.. जिस कांग्रेस ने जीते जी आंबेडकर जी को जलील किया, उनकी उपेक्षा की और उनके मृत्यु के ६५ वर्ष के बाद भी जो संविधान की धारा बदलने के नाम पर उनका अपमान कर रहे हैं, वो किस अधिकार से आंबेडकर जी को के नाम से वोट मांग सकते हैं?
स्वतन्त्रता मिलने तक कांग्रेस ने आंबेडकर जी का खुलकर विरोध किया. उनके आग्रह के विरोध में गाँधी जी ने अनशन किया और यह सुनिश्चित किया की आंबेडकर जी उन्हें शरण आये. यह समझौता ‘पूना पैक्ट’ के नाम से जाना जाता हैं. “व्हॉट काँग्रेस एंड गांधी हैव डन टू द अनटचेबल्स?” (काँग्रेस और गांधी ने अछूतों के लिये क्या किया?) इस किताब के साथ, आम्बेडकर ने गांधी और कांग्रेस दोनो पर अपने हमलों को तीखा कर दिया था, उन्होंने उन पर ढोंग करने का आरोप लगाया था.
यह तो अच्छा हुआ की अंग्रेजों के पहल पर राष्ट्रीय सरकार बनी, जिसके कारण कांग्रेस को आंबेडकर जी को सरकार में रखना पड़ा, और उन्हें क़ानून मंत्री बनाना पड़ा. अकेले नेहरू की चलती, तो आंबेडकर जी कभी भी केंद्र में मंत्री नहीं बन पाते. *बाद में नेहरू की कांग्रेस ने यह सुनिश्चित किया, की सन १९५२ का पहला लोकसभा का चुनाव आंबेडकर जी जीत नहीं पाए.* बॉम्बे नार्थ से उन्होंने चुनाव लड़ा. लेकिन कांग्रेस ने सभी हथखण्डे अपनाकर उन्हें पराभूत किया. फिर १९५४ में महाराष्ट्र के भंडारा में उन्होंने उपचुनाव लड़ा. यहाँ उनके अनुयाइयों की संख्या बहुत ज्यादा थी. किन्तु यहाँ भी कांग्रेस ने उनको जितने नहीं दिया. अंत में अन्य दलों की मदद से वे बंगाल से राज्यसभा में चुने गए.
यह समझने के लिए, की कांग्रेस ने आंबेडकर जी के साथ कैसा बर्ताव किया, आंबेडकर जी के एक आलेख का अंश – “Having led the untouchables against the Congress for full five years in the Round Table Conference and in the joint Parliamentary Committee, I could not pretend to be unaffected by the results of the elections. To me the question was: Had the untouchables gone over to the Congress. Such a thing was to me unimaginable. For, I could not believe that the untouchables-apart from a few agents of the Congress who are always tempted by the Congress gold to play the part of the traitor — could think of going over to the Congress en masse forgetting how Mr Gandhi and the Congress opposed, inch by inch up to the very last moment, every one of their demands for political safeguards.”
*जीते जी आंबेडकर जी को अपमानित करने वाली कांग्रेस ने उन्हें मरने के बाद भी नहीं छोड़ा. आंबेडकर जी के संविधान में छेड़छाड़ कर, उसे बदल कर, ये कांग्रेसी, उन्हें अब भी अपमानित ही कर रहे हैं.*
*आंबेडकर जी धारा ३७० के पक्ष में नहीं थे.* शेख अब्दुल्ला, नेहरू और कृष्णा स्वामी अय्यंगार जैसे कांग्रेस के कुछ नेताओं के आग्रह पर उन्होंने इस धारा का अस्थायी रूप से संविधान में समावेश किया था. लेकिन उनका मानना था की यह धारा जल्द से जल्द हटना चाहिए. २०१९ के लोकसभा चुनाव मे कांग्रेस ने घोषणा पत्र में यह वादा किया था की धारा ३७० कभी नहीं हटेगी…!
संविधान सभा की बैठकों के वृत्त में यह लिखा गया हैं की डॉ. आंबेडकर जी ने देशद्रोह की धाराओं पर आग्रही भूमिका ली थी और यह धाराएं अपने कठोर रूप में रहे, यह सुनिश्चित किया था. विगत सप्ताह कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में देशद्रोह की धारा 124 A हटाने का वचन दिया..!
*इसका अर्थ स्पष्ट हैं. कांग्रेस ने डॉ. आंबेडकर जी के विचारों की और उनके लिखे संविधान की धज्जियां उड़ाई हैं.* इस लिए उन्हें डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जी की प्रतिमा पर हार पहनाने का कोई हक़ नहीं हैं. सच्चे आंबेडकर जी के अनुयायी हैं, तो इन कोंग्रेसियों को रोकिये..!

Related Articles

Leave a Comment