Home आर ऐ -ऍम यादव ( राज्याध्यक्ष) आप अग्निवीर के नाम पर देख रहे हैं

आज जो आप अग्निवीर के नाम पर देख रहे हैं, 1991 तक पूरा देश ऐसा ही था। अधिकांश college, factories, सरकारी कार्यालय गुंडागर्दी, हिंसा, आगजनी का केंद्र था। फिर भगवान स्वरूप नरसिंह राव जी आए। उन्होंने उद्योग धंधे पर प्रतिबंध लगाने वाली “नेहरू जंजीर” को थोड़ा तोड़ दिया। कांग्रेसी और समाजवादी ( चर्च और मस्जिद संचालित गिरोह) को बेरोजगर विद्यार्थी मिलने कम हो गये। दंगे कम हो गए। अब दंगों के लिए सिर्फ जिहादी और लंगरजीत उपलब्ध हैं जिनसे जनता का कोई सम्बंध नहीं है।

 

1995 तक हमारे college के छात्र सिर्फ trekker का भाड़ा माँगने पर trekker जला देते थे। फिर हिंसा होती थी। फिर हमलोग कोcollege से दो तीन महीने के लिए भगा दिया जाता था। कभी जाति, कभी लड़की, कभी परीक्षा ना होने देने के लिए मार पीट होती थी। उद्योग धंधे थे ही नहीं कि किसी को नौकरी की चिंता होती।

 

इंदिरा गांधी ने गुंडागर्दी के नए मानक स्थापित किए। यहाँ तक कि खुद को जेल से बचाने के लिए दो कांग्रेसी गुंडों से हवाई जहाज़ का अपहरण करवा लिया था 1979 में। दोनो गुंडों को इंदिरा ने 1980 में सांसद बनाया। इंदिरा वाली गुंडागर्दी ज्योति बसु समेत हर वामपंथी, जातिवादी नेता ने अपनाया।

 

हर कारख़ाने में हड़ताल होती थी। मैनेजर साहब की चेम्बर में कूटायी होती थी। सरकारी कार्यालय में थोड़ी सी सत्यनिष्ठा दिखाओ तो अधिकारी को थप्पड़ लगाते थे कांग्रेसी व वामपंथी गुंडे।

 

1991 में राजीव गांधी की हत्या के साथ ही देश का भाग्योदय हो गया। व्यापार उद्योग लगने लगे तो युवा उधर मुड़ गया। अब बेरोजगार सिर्फ वही बचा जिसे सिर्फ सरकारी सैलरी चाहिए।
बिहार, बंगाल जैसे राज्यों में बदलाव नहीं आया पर यहाँ के बच्चों को दूसरे राज्य में पलायन का अवसर मिल गया। हालाँकि ये पलायित या निष्कासित बिहारी और बंगाली चुनाव के समय बिहार आकर सुनिश्चित करते हैं कि उनका राज्य नरक बना रहे!

Related Articles

Leave a Comment