Home विषयअर्थव्यवस्था आरबीआई बोर्ड ने FY22 के लिए केंद्र सरकार

आरबीआई बोर्ड ने FY22 के लिए केंद्र सरकार

Akanksha Ojha.

by Akansha Ojha
247 views
आरबीआई बोर्ड ने FY22 के लिए केंद्र सरकार को अधिशेष के रूप में 30,307 करोड़ रुपये के हस्तांतरण को मंजूरी दी
लाभांश में गिरावट के पीछे कारण
1) विदेशी बैंक जमा और प्रतिभूतियों (जिसमें विदेशी मुद्रा भंडार खड़ा है) में ब्याज दरों में गिरावट के कारण रिजर्व बैंक की कमाई कम होने की उम्मीद है, हालांकि उपज केवल राजकोष के अंत की ओर कठोर होने लगी है।
2) इसके अलावा तैनात भंडार भी पर्याप्त रूप से नहीं बढ़ सकता है क्योंकि विदेशी मुद्रा भंडार एक साल पहले की समान अवधि में 101 अरब डॉलर की तुलना में चालू वित्त वर्ष में अब तक केवल 57 अरब डॉलर बढ़ा है। इसके अलावा बैंकों के खाते में ब्याज के कारण
3) बैंकिंग प्रणाली से केंद्रीय बैंक की तरलता अवशोषण इस वर्ष अधिक होने की उम्मीद है। बैलेंस शीट वृद्धि मुख्य रूप से इसकी तरलता और विदेशी विनिमय कार्यों को दर्शाती है। जबकि साल भर की आय 10.96% घट गई
4) व्यय 63.10 प्रतिशत कम हो गया, जिससे केंद्रीय बैंक को वर्ष के दौरान सरकार को रिकॉर्ड अधिशेष हस्तांतरित करने में मदद मिली।
स्पॉट मार्केट लेस में आरबीआई का अधिक हस्तक्षेप भारत सरकार को लाभांश होगा। पिछले दो साल एफएक्स भंडार के मामले में अच्छा रहा। लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ।
वित्त मंत्रालय के लिए GOI को कम लाभांश हस्तांतरण के साथ प्रबंधन करना बहुत मुश्किल होगा। 50,000 करोड़ का बजट था बदले में 30,000 मिले। निश्चित रूप से सरकारी वित्त पर दबाव डालना सुनिश्चित करें। हालांकि जीएसटी नंबर बढ़ गया है, इससे कुछ हद तक मदद मिल सकती है।

Related Articles

Leave a Comment