Home विषयशिक्षा बच्चे को भारत से बाहर भेजकर कैनबरा के सरकारी स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं तो …

बच्चे को भारत से बाहर भेजकर कैनबरा के सरकारी स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं तो …

लेखक - विवेक उमराव

233 views
अगला सत्र 27 जनवरी 2023 को शुरू होगा, जिसमें प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए फार्म 26 अप्रैल 2022 से 3 जून 2022 तक आनलाइन उपलब्ध हैं। आवेदन आनलाइन होता है। ऑस्ट्रेलिया के बाहर से भी प्रति वर्ष हजारों छात्र कैनबरा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने आते हैं।
.
सरकारी स्कूलों में ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों, आजीवन स्थाई निवासियों व कुछ अन्य श्रेणियों के लोगों के बच्चों की आवेदन व पढ़ाई की फीस नहीं पड़ती है। लेकिन जो बच्चे विदेशों से पढ़ने आते हैं और उनके कानूनी माता-पिता ऑस्ट्रेलिया के बाहर रहते हैं, इन बच्चों की फीस पड़ती है। वीसा की कुछ ऐसी भी श्रेणियां हैं कि माता पिता ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं लेकिन उनके बच्चों की फीस पड़ती है।
.
यदि बच्चे की फीस पड़ती है तो कैनबरा में सरकारी स्कूल की फीस कुछ इस प्रकार हैं।
.
* आवेदन करने की फीस — पंद्रह हजार रुपए लगभग।
* प्राइमरी की फीस (K-6) — साढ़े छः लाख रुपए लगभग।
* हाईस्कूल की फीस (7-10) — साढ़े आठ लाख रुपए लगभग।
* कालेज की फीस (11-12) — साढ़े नौ लाख रुपए लगभग।
फीस में केवल स्कूल में पढ़ाई की फीस है। रहना खाना, स्कूल आने-जाने, स्कूल-ड्रेस, स्कूल-बैग इत्यादि का खर्च फीस में नहीं जुड़ा है, ये खर्च कम अधिक लगभग 10 लाख रुपए सालाना माना जा सकता है।
.
यहां के सरकारी स्कूल बहुत अच्छे होते हैं। पढ़ाई का तरीका बहुत बढ़िया होता है। यदि आप 15 से 20 लाख रुपए सालाना खर्च कर पाने में सक्षम हैं, और बच्चे को अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं तो आपको आवेदन करने का विचार करना चाहिए। यदि आपका बच्चा यहां के स्कूलों में पढ़ता है तो 12वीं के बाद यहां के विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने में बहुत ही अधिक सरलता हो जाती है, दुनिया के बेहतरीन माने-जाने वाले विश्वविद्यालयों में स्कूली पढ़ाई में परफार्मेंस के आधार पर सीधा प्रवेश मिल जाता है, बहुत प्रकार की स्कालरशिप भी होती हैं।
.
भारत में रहने वाले बहुत लोग मुझसे पूछते रहते हैं, इसलिए मैंने सोचा कि अब से कोशिश करूंगा कि जब भी अगले सत्र के लिए आवेदन लिए जाने शुरू हों, तब मैं सूचना दे दूं ताकि जिन लोगों की इच्छा हो उन लोगों को सहूलियत हो।
.
कुछ और जानकारी चाहिए हो, या प्रवेश प्रक्रिया में मेरे सहयोग की जरूरत पड़े तो आप बिना संकोच मुझसे संपर्क कर सकते हैं, मुझसे जो संभव होगा वह सहयोग दूंगा। इस संदर्भ में संपर्क केवल ईमेल से करने की कृपा करें।

Related Articles

Leave a Comment