Home नया इतिहास मानवता की पैथोलॉजिकल लैब

इतिहास मानवता की पैथोलॉजिकल लैब

Bhagwan Singh

by Bhagwan Singh
124 views
मुझे पता है कि आप लॉलीपॉप पसंद करते हैं और ठोस भोजन से बचें, फिर भी मैं आपसे प्यार करता हूँ और आपकी आदत बदलना चाहता हूँ। यहाँ मेरी किताब का एक टुकड़ा संपादित किया जा रहा है:
इतिहास मानवता की पैथोलॉजिकल लैब है। यह बीमारी के कारण का पता लगाने और उसकी पहुँच के इलाज और समाज को कायाकल्प करने में मदद करता है। एक व्यक्ति का केस इतिहास चिकित्सक को बीमारी की पहचान करने और उसे ठीक करने और पुनर्स्थापित करने के लिए सही खुराक में उचित दवा का चयन करने में मदद करता है। स्वस्थ आदमी या बीमार अपना स्वास्थ्य बहाल करने के बाद रिपोर्ट या चिकित्सक या दवाइयों की परवाह नहीं करता। प्रगति करते समाज और सफल पुरुष इतिहास को घमासान के रूप में परखते हैं। फिर भी, जब उन्हें झटका लगता है, विपत्ति या धमकी का सामना करना पड़ता है, तो वे इतिहास की ओर मुड़ जाते हैं और इतिहास से सबक के साथ धमकी से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। हर किसी को इतिहास को गहराई से जानने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर किसी को शरीर और शारीरिक विज्ञान, बीमारी के लक्षण और चिकित्सीय सुराग को समझने की जरूरत नहीं है। अभी भी समाज में, चिकित्सक और सर्जन होने चाहिए जिन्हें अपना काम पता है। साथ ही, हर व्यक्ति को शरीर विज्ञान, शारीरिक विज्ञान और स्वास्थ्य और स्वच्छता के व्यावहारिक पहलुओं का व्यापक ज्ञान होना चाहिए।
हम भाग्यशाली हैं कि हमारे आसपास कुछ चार्लाटन के बावजूद योग्य और समर्पित चिकित्सक हैं – समाज सुरक्षित है क्योंकि वे उपलब्ध हैं। हम भाग्यशाली हैं कि समझदार इतिहासकार हैं, बावजूद कि कट्टर प्रचारक अपने समाज का मार्गदर्शन करने के बजाय हमारे अस्तित्व और संबंध की भावना को नष्ट कर रहे हैं। एल्फिंस्टोन भारत के वैज्ञानिक इतिहास की जनक आकृति है।
हमें कला और विज्ञान के बीच एक अवसाद रेखा बनाना चाहिए: कलाकार बनाता है, और रचना कुछ भी नहीं या कल्पना से उत्पन्न करता है। वह होना चाहता था, और वह एक हो गया, लेकिन उसने अकेला महसूस किया और अगला यह चाहता था कि वह कई तरीकों से गुणा और समृद्ध हो, और इसी तरह अस्तित्व में सृष्टि आई, सबसे बड़ी कलाकृति जिसे हम देखते हैं। लेकिन विज्ञान में वह आजादी नहीं है। यह कानूनों से बंधा हुआ है, और जिस समय यह उन्हें खारिज करता है, यह गलत हो जाता है। सभी महान कला महान होती है जब तक यह धार्मिक कानूनों का पालन करती है और जैसे ही यह बर्सर्क जाता है कचरे में बदल जाती है। यह स्वतंत्र कल्पना और झुकाव का कर्णधार है। यह देखता है, तथ्यों और आंकड़ों को इकट्ठा करता है, वर्गीकृत करता है, विश्लेषण करता है, और कठोरता से जांच करने के बाद आउटफ्लो में प्रस्तुत करता है। इसमें लागू करने, विवाद करने की कोई स्वतंत्रता नहीं है और निष्कर्ष को संशोधित करने में कोई रुचि नहीं है। तकनीकी और तकनीकी नवाचार कला हैं। यह एक कला है जिसका निर्माण और नष्ट करने के लिए दुरुपयोग किया जा सकता है, जबकि विज्ञान तटस्थ और अनैतिक है, हमारे भावना अंगों की सीमाओं के साथ हमारे भावना अंगों का विस्तार है।
विज्ञान और कला के बीच कोई निहित अर्थी नहीं है। विज्ञान प्रकृति का एक मिनट का अवलोकन है और उस पर शासन करने वाले कानूनों की खोज है; कला आम लाभ के लिए कानूनों का प्रयोग और अभिव्यक्ति है। कला विज्ञान के जितना करीब होती है, काम उतना ही बड़ा होता है। सभी आविष्कार वैज्ञानिक कानूनों पर आधारित कलाकृति हैं। यह रहस्य था जब मार्क्स ने कला और विज्ञान की एकलता में मानव विकास के एक चरण का पता लगाया था।

Related Articles

Leave a Comment