Home राजनीति उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 का फेज़ 1- अनालिसिस

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 का फेज़ 1- अनालिसिस

by Nitin Tripathi
216 views
मेरी अनालिसिस नेताओं से बात चीत पर आधारित है पश्चिम मैं गया नहीं चुनावों में तो व्यक्तिगत कह नहीं सकता.
भाजपा के पक्ष में:
१) वोट प्रतिशत लगभग पिछली बार जितना ही है. वोट प्रतिशत बढ़ना प्रायः सत्ताधारी दल के ख़िलाफ़ रहता है क्योंकि जनता प्रायः सड़क पर बदलाव के लिए आती है.
२) इन चुनावों में कोविड की वजह से eci ने अस्सी प्लस एज वालों के लिए पोस्टल बैलट अलाउ किया है. यह भाजपा का सीक्रेट वीपन है. भाजपा संगठन ने घर घर जाकर अस्सी प्लस वाले मतदाताओं के फ़ॉर्म जमा करवा दिए हैं और चुनाव अधिकारी के साथ घर आकर वोट लिया जा रहा है.
३) पश्चिम में जाटों में भाजपा के ख़िलाफ़ ग़ुस्सा काफ़ी था. पर वोट के समय तक इस ग़ुस्से की वजह से विशेष नुक़सान हुआ हो दिखता नहीं है. पिछली बार जैसा ही पेरफ़ोरमेंस जाएगा जाटों का भाजपा के लिए. 35-40%.
4) नान मुस्लिम बाहुल्य शहरी क्षेत्र भाजपा के लिए सेफ़ हैं.
५) AIMIM ने मुस्लिमों के वोट ठीक ठीक पाए हैं.
विपक्ष में:
१) रालोद ने टिकट वितरण भाजपा से बेहतर किया.
२) भाजपा का कैडर बहुत शक्रिय था पर मिड टियर ज़िला लीडर्शिप उदासीन थी. उनका ऐटिटूड यह रहा कि सरकार में अपने विशेष कार्य नहीं हुवे. क्लोज़ फ़ाइट में यह लीडर शिप काफ़ी काम आती है.
३) जाटों के वोट सभी पार्टियों को उतने ही मिलेंगे जितने पिछली बार थे. पर अंतर यह है कि इस बार रालोद सपा गठ बंधन है. तो यदि रालोद को पिछली बार जाट का कुल पचास प्रतिशत वोट बीस सीट लड़ कर मिला था, इस बार दस सीट लड़ कर ही मिला है. तो प्रति सीट उनका वोट बढ़ा है.
४) सरकारी कर्मी विशेष कर टीचर वर्ग पर ओल्ड पेंशन का प्रभाव दिखा है
५) भाजपा के अधिकांश प्रत्याशी व्यक्तिगत पसंद नहीं किए गए. वोट केवल मोदी योगी के नाम का है.
६) भाजपा के प्रभाव वाली सीटों पर अपेक्षा कृत कम मतदान और मुस्लिम बाहुल्य में ज़्यादा मतदान हुआ है.
७) नॉएडा जैसे शहर क्लीयर हैं, पर बुलंद शहर जैसी जगहों पर ठीक फ़ाइट है.
ओवरॉल पोज़ीशन यह है कि फ़ेस वन ठीक निपटा. एक महीने पूर्व हाथ पैंर फूल रहे थे. अमित शाह, बालियान, सीनियर लीडर्शिप सबने दम लगा कर इस पोज़ीशन में पहुँचा दिया कि मेजरिटी इस फ़ेस में भी भाजपा की है. रालोद पिछली बार से काफ़ी बेहतर है. सपा का बहुत ज़्यादा फ़ायदा नहीं है.
मेरे अनुमान से फ़ेस एक में भाजपा 40/58 के आस पास रहेगी.

Related Articles

Leave a Comment