Home लेखक और लेखअवनीश पी ऍन शर्मा चुनाव से पहले चुनाव का असली रंग आम जनता और विकासशील पार्टी

चुनाव से पहले चुनाव का असली रंग आम जनता और विकासशील पार्टी

by Awanish P. N. Sharma
145 views
पिछले दो दिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बिताने के बाद कल वापस आते हुए शाम के हल्के नाश्ते की खोज में सड़क किनारे की दूकान पर गाड़ी रोकी गयी। साथ में Pushker Awasthi जी Ajit Singh जी थे। सबको गाड़ी में छोड़ कर मैं दूकान पर पहुंचा और कुछ पकौड़े पैक करने को बोला।
दूकान चला रहे 25-28 की उम्र के दो लड़के पकौड़े गर्म करने में लग गए, 4-5 स्थानीय लोगों की मौजूदगी के बीच मैंने दूकान वाले युवाओं से पूछा… क्यों भाई क्या माहौल है चुनाव का?
बाबा हैं जी।
मैं- मतलब?
लड़के- मतलब जे कि भाजपा जीत रही और योगी जी वापस आ रहे।
यहीं मुझसे एक गलती हो गयी। मैंने बोला इसका मतलब मेरी पार्टी ना जीत रही?
लड़के – जी आपकी कौन सी?
मैं- सायकिल
दोनों लड़के मुस्कुराने लगे, शायद ग्राहक होने की इज्जत में चुप रहे।
मैंने दोबारा कोशिश की- यार ऐसा भी क्या कि किसी और पार्टी के बारे में बात ही नहीं करोगे!
लड़के फिर चुप लेकिन तभी वहाँ बैठे 4-5 स्थानीय लोगों में से 30-35 साल का व्यक्ति मेरे नजदीक आया और एक बेहद भद्दी गाली हवा में उछालते हुए बोला- भई सुन, #%$ में गयी तेरी सायकिल और ^#$@ में गयी तेरी पार्टी.. अपना सामान ले और निकल।
अब मैं चुप।
लेकिन चलते-चलते मैंने फिर छेड़ने की कोशिश की.. अब तो सारे एक साथ झपट पड़े और मेरी स्थिति गाड़ी तक भागने की हो गयी।
बारी अब मेरी थी। नाश्ता सहयात्रियों को सौंपने के बाद गाड़ी से “आएंगे तो योगी ही” के कुछ स्टिकर निकाल कर वापस पहुँचा और देते हुए बोला.. भाई लोगों माफ करना मैं सायकिल पर बैठने का ढोंग करके आप लोगों से माहौल जानना चाह रहा था लेकिन आप लोगों ने तो….
सारे एक साथ जोर से हँसते हुए बोले.. साहब ऐसा मजाक न करो इस चुनाव में, पिट-पिटा जाओगे।
अभी मैं गाड़ी में बैठा ही था वापस आकर कि गाली देने वाला व्यक्ति आया और बोला साहब जे स्टिकर के गोंद वाली साइड का कागज मुझसे न निकल रहा.. निकाल के दो फौरन लगाना है मोटरसाइकिल पर। और हां.. वो गल्त भाषा बोल्ला मैंने सो माफ कर दियो।
लहर-वहर छोड़िए साहब.. सूनामी है। ये सूनामी कहाँ जा कर रुकेगी कल्पना नहीं की जा सकती। फिर कहूँगा.. भाजपाई इस चुनाव में प्रचार में बेहद पीछे हैं, जनता उनसे मिलों आगे है। जनता खुद चुनाव लड़ रही है।

Related Articles

Leave a Comment