Home हमारे लेखकनितिन त्रिपाठी कहते हैं कि एक फ़ोटो हज़ार वाक्य के बराबर होती है.

कहते हैं कि एक फ़ोटो हज़ार वाक्य के बराबर होती है.

by Nitin Tripathi
517 views
उत्तर प्रदेश चुनाव में दो मुख्य पार्टियों के अध्यक्षों की.
पहली फ़ोटो है भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की. वह भाजपा जो सत्ता में है केंद्र से लेकर प्रदेश में. मोटर साइकिल चलाते हुवे किसी गाँव से टहल रहे हैं, पीछे कोई एक गाँव देहात का कार्यकर्ता भाजपा का लहराता हुआ झंडा लिए बैठा है.
दूसरी फ़ोटो है अखिलेश यादव की जो सपा के अध्यक्ष हैं. अपने शानदार हवा महल रथ जिसकी खिड़कियाँ तक बंद है कि हवा अंदर न आ जाए, इस रथ के सोफ़े में बैठ अंदर से ही बाहर सड़क पर खड़े कार्यकर्ताओं को हाथ हिला रहे हैं.
और यह फोटूवें कोई इक्सेप्शन नहीं हैं. आप अखिलेश की सारी फोटूवें ऐसी ही पाएँगे. इसी रथ के अंदर या फ़िर कभी कभार यदि समर्थकों के बीच हैं भी तो भी उनके सिक्यरिटी गार्ड समर्थकों की पिटाई करते हुवे. वहीं आप भाजपा में अमित शाह तक की फोटूवें देखेंगे गाँव में घर घर जाकर पर्चे बाँट रहे हैं. ज़मीन पर दरी में सबके साथ बैठ खाना खा रहे हैं, मीटिंग ले रहे हैं. ऐसा नहीं कि अमित शाह गाड़ी में नहीं चलते या उनकी सिक्यरिटी नहीं है. गृह मंत्री हैं, तगड़ी सुरक्षा है. पर संदेश है चुनाव प्रचार में वह घर घर जा रहे हैं. सुलभ हैं. स्वतंत्र देव मोटर साइकिल चला रहे हैं. संदेश है समर्थकों के लिए कि उनके नेता कोई काम करने में नहीं हिचक रहे हैं तो उन्हें भी नहीं हिचकना चाहिए. जनता को भी संदेश है कि भाजपा के नेता आप के बीच के ही हैं, दूसरी दुनिया से नहीं आए हैं.
वहीं अखिलेश का संदेश जनता को स्पष्ट है वह राजकुमार हैं. समर्थकों को भी स्पष्ट संदेश है कि राजनीति का अर्थ है लक्शरी, हमने इतना कमा लिया तुम सब भी हमसे प्रेरणा लेकर कमाओ खाओ ऐश करो.
आप यक़ीन मानिये ऐसी फ़ोटो देख ही कार्यकर्ता प्रेरणा लेते हैं. इन दिनों भाजपा का पूरा संगठन बूथ बूथ तक ढेरों मीटिंग, जन सम्पर्क में लगा है. कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. वहीं सपा का थीम है सत्ता आने दो खूब कमाएँगे और विरोधियों को मरवाएँगे.
और फ़िर जब चुनाव नतीजे आएँगे तो अखिलेश कहेंगे evm लुट गई.

Related Articles

Leave a Comment