Home राजनीति पब्जी के लिए माँ को मारने वाला लड़का Vs नूपुर शर्मा के पोस्टर पर पेशाब करते बच्चे

पब्जी के लिए माँ को मारने वाला लड़का Vs नूपुर शर्मा के पोस्टर पर पेशाब करते बच्चे

by Rudra Pratap Dubey
493 views
मैं देख रहा हूँ लगातार मीडिया पब्जी गेम से रोकने पर माँ की हत्या करने वाले लड़के पर काउंसलिंग सम्बन्धी आर्टिकल लिख रही है जबकि बच्चे की हरकत से (कत्ल के बाद नाश्ता करना, खाना खाना, दोस्त को 5 हजार रुपये का लालच देकर लाश हटवाने को कहना) बेहद आसानी से दिखता है कि वो सामान्य नहीं था। आज देश के लगभग हर घर में मोबाइल गेम खेलने वाले बच्चे हैं जबकि देश में बिल्कुल ऐसे दूसरे किसी कत्ल की खबर हाथ की पूरी उँगलियों तक पर ना आ सकेंगी। ये डरने से ज्यादा अभिभावकों के लिए सावधान हो जाने वाली खबर है।
लेकिन आज एक वीडियो जबरदस्त वायरल है जिसमें छोटे-छोटे बच्चे नूपुर शर्मा के पोस्टर पर पेशाब कर रहे हैं। असल में इस खबर पर काउंसलर, मनोचिकित्सक, समाज वैज्ञानिक सबकी राय लेने की जरुरत है। आखिर बच्चों में इतना जहर कैसे आ गया! ये कौन बच्चे हैं जो सार्वजनिक रूप से ऐसा कर रहे हैं, झुण्ड बना कर कर रहे, अपना वीडियो भी बनवा रहे हैं, हँस भी रहे हैं और सबसे बड़ी बात कि बिल्कुल डर भी नहीं रहे!
बच्चों का ‘बिल्कुल भी ना डरना’ डरा रहा है। ये बच्चे अगर इस उम्र में नहीं डरेंगे तो फिर कब डरेंगे! एक औरत के पोस्टर पर पेशाब करने वाले ये बच्चे किसी और का सम्मान करते होंगे, ये बात कैसे मानी जा सकती है!
इसलिए जरुरी है कि वायरल हो रहे वीडियो से इन बच्चों की पहचान करवा कर पहले इन के माता -पिता की काउंसलिंग की जाए फिर उसके बाद इन बच्चों के टीचर और उसके बाद इन बच्चों की भी अच्छे डॉक्टर्स के साथ काउंसलिंग होनी चाहिए। किसी का बच्चा सिर्फ ‘उसका बच्चा’ नहीं होता, वो समाज का हिस्सा होता है। ऐसे बच्चे अगर बिना काउंसलिंग के यूँ ही समाज का हिस्सा बन गए तो स्थितियाँ बिगड़ सकती है।

Related Articles

Leave a Comment