Home अमित सिंघल मेक्सिको भ्रमण के दौरान यहाँ का विश्व प्रसिद्ध भोजन करने को मिला

मेक्सिको भ्रमण के दौरान यहाँ का विश्व प्रसिद्ध भोजन करने को मिला

अमित सिंघल

307 views
मेक्सिको भ्रमण के दौरान यहाँ का विश्व प्रसिद्ध भोजन करने को मिला। मक्के के आटे का बना हुआ ताको, तोरतिया, केसेदिया, ऐंचिलादा, तमाले तथा मोले इत्यादि का सेवन करने का अवसर मिला।
इन सबमे कई प्रकार की भरावन होता है जिसमे पोर्क (सुवर का मीट) प्रमुख है। शाकाहारियों के लिए आलू, मक्का, टमाटर, तरोई या फिर कैक्टस के मिक्स की भरावन की जाती है।
कैक्टस की सलाद भी पॉपुलर है।
सबसे रुचिकर मोले का कंसेप्ट है। मोले एक तरह की चटनी है जो कई रंग एवं स्वाद की होती है। इसे टमाटर, टमाटर जैसे फल तोमातियो, कई प्रकार की मिर्च, अखरोट, हर्ब (जैसे धनिया), कद्दू का बीज, जीरा, लौंग, इमली, चॉकलेट इत्यादि को पीसकर बनाया जाता है।
मेक्सिको का शहर ओहाका भोजन के लिए प्रख्यात है। यहाँ के कई रेस्तोरां में भोजन का कंसेप्ट मोले को केंद्र में रखकर बनाया जाता है। एक बड़ी सी प्लेट में सात कटोरी में सात प्रकार की मोले रख दी जायेगी। साथ में मक्के की तली या भुनी चिप्स, तोरतिया (मक्के की पतली रोटी), चावल एवं सलाद परोस दिया जाएगा। अब आपको इन सबको को अलग-अलग मोले में डुबोकर या मोले मिलाकर खाना होता है।
ओहाका का मोले पर आधारित भोजन हमारी ट्रिप का एक यादगार अनुभव रहा।
मेक्सिको में ग्वाकेमोले (एवोकाडो की दरदरी चटनी) तथा सालसा (टमाटर या फिर तोमातियो-मिर्च-धनिया-निम्बू-नमक का दरदरा मिश्रण) को आपकी मेज के किनारे बनाया जाता है। इन दोनों का स्वाद अद्भुद होता है।
यही स्थिति सड़क के किनारे बिकने वाले तोरतिया, भुने या उबले हुए भुट्टे की भी है।
मिठाई के मामले में भी मेक्सिको ने निराश नहीं किया। तीन प्रकार के दूध (दूध, दुग्ध पाउडर, एवं कंडेंस्ड दूध) की मिठाई (tres leches), फ़्लान, कस्टर्ड इत्यादि स्वादिष्ट थे।
कई बार मेक्सिको के रेस्तोरां में लोकल मारिआची (Mariachi) बैंड आ जाते है और ग्राहकों का मनोरंजन करते है।
मुझे लगता है कि भारतीय रेस्तोरां में भी चटनी एवं दाल को केंद्र में रखकर भोजन का कंसेप्ट बनाना चाहिए।
उदहारण के लिए, सात प्रकार की चटनी (टमाटर, इमली, लहसुन, धनिया-पुदीना, खट्टी-मीठी अमियाँ, मिर्च, करौंदा, नारियल, काठियावाड़, कोल्हापुरी, राजस्थानी इत्यादि) या फिर दाल (अरहर, धुली उड़द, चना, साबुत उड़द या मखनी, राजमा, छिलके वाली मूंग, पंचमेल, सांभर, डालमा इत्यादि) को केंद्र में रखकर साथ में रोटी (गेंहू, मिस्सी, जोवार, बाजरा, रागी, मक्का, नान, परांठा, प्लेन डोसा), चावल एवं सलाद सर्व किया जा सकता है।
इस कंसेप्ट में एक-दो चटनी ग्राहक के सामने पीसी या मिक्स की जानी चाहिए। यही स्थिति भांति-भांति के तड़के के साथ भी होनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Comment