Home राजनीति Land of Slums एंड Slum Dwellers

Land of Slums एंड Slum Dwellers

Ajit Singh

by Ajit Singh
125 views

कल वहाँ बिहार की राजधानी पटना में देश दुनिया के उद्योगपतियों को बिहार में पूंजी निवेश करने – उद्योग लगाने के लिये आकर्षित करने के उद्देश्य से Investers Summit हो रहा था ।
वहां से मात्र 30 KM दूर दो माफिया गैंग अवैध रेत खनन में वर्चस्व की लड़ाई लड़ रहे थे । बताया जाता है कि इस लड़ाई में दोनों gangs के बीच AK47 जैसे स्वचालित Weapons से 1000 से अधिक Rounds Fire किये गए । अब तक 5 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है और दर्जन भर घायल हैं ।
पुलिस के युद्धभूमि तक पहुंचने से पहले ही दोनों सेनाएं मृत एवं घायल योद्धाओं को उठा ले गयी थीं ।
पुलिस के हाथ सिर्फ खाली खोके लगे …… इतने कि उन्हें बेच के बिहार पुलिस का कोई सिपाही रईस हो जाये ।
बिहटा वाली गोलाबारी की घटना पे भाजपैया फुके कारतूस सुशील मोदी ने बयान दिया है कि जब तक समोसे में आलू औड़ बिहाड़ में लालू ड़हेगा , कोई उद्योगपति बिहाड़ में निवेश करने नही आएगा । War Zone में भला कौन निवेश करता है । जब तक बिहाड़ मे लालू ड़हेगा , बिहाड़ देश भड़ के लिये सस्ती लेबड़ का उत्पादक बना ड़हेगा ।
उधर श्राबी पेगवंत माण साब अपनी नई नवेली डक्टराइन बीबी के साथ Germany चले गये हनीमून मचाने ……… अब आम अमरूत पाल्टी चूंकि दुनिया की एकमात्र ईमानदार पाल्टी है सो हनीमून का सारा खर्च पंजाब के TaxPayer के सिर पड़ना ही था सो लगे हाथ पंजाब के लिये निवेश खोजने लगे ।
वहां BMW वालों से मिले और एक फ़र्ज़ी बयान जारी कर दिया कि BMW पंजाब में Unit लगाएगी ।
BMW ने तुरंत बयान जारी कर Damage Control किया कि खबर झूठी है । हम कतई ना लगाने के पंजाब में कोई Unit ……. हमारे Investors और Share Holders की हक़ हलाल की कमाई का पैसा है भैया ……यूँ थोड़े न नाली में डाल देंगे …….
न जाने कब कोई जत्थेबंदी Gate पे आ के तंबू तान दे , साल दो साल को ……न जाने कब सड़क रेल जाम कर दें , न जाने कब कोई बेअदबी का आरोप लगा के हाथ गोड़ काट दे …… न जाने कब लोग Generator उखाड़ के ले जाएं ……. क्या गारंटी है कि आज पंजाब है कल को Fill in The Blanks हो जाये …… ऐसे Blank Space में भला कौन निवेश करेगा ?????
औद्योगिक निवेश के लिये अनुकूल माहौल न बिहाड़ में है न पंजाब में …….. दोनों ही राज्यों में Law n Order issues हैं , Political Instability है …….Invester का निवेश सुरक्षित नही है । दोनों ही प्रदेश , देश दुनिया के लिये सस्ती लेबर के Supplier बने हुए हैं ।
बिहाड़ी देश भर में आप्रवासी मजदूर बने हुए हैं ।
पंजाबी कनेड्डे मरिक्का जुर्प अस्टरेलिया नूजीलैंड को सस्ती लेबर दे रहे ।
आज से 20 साल बाद पंजाब बिहाड़ियों का और कैनेडा पंजाबियों का देश बन जायेगा ।

Related Articles

Leave a Comment