Home विषयअपराधKiller Criminal and Suspect सुशांत सिंह राजपूत : मौत का रहस्य भाग 2

सुशांत सिंह राजपूत : मौत का रहस्य भाग 2

हत्या और जुर्म अध्याय 19.2

by Sharad Kumar
133 views

सीबीआई जाँच में क्या पता चला?

मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँचा. सर्वोच्च अदालत ने सीबीआई जाँच की अनुमति देते हुए कहा कि इस मामले में निष्पक्ष और उचित जाँच की ज़रूरत है.

सीबीआई ने सुशांत सिंह मामले में अपनी जाँच अगस्त में शुरू की. चार सदस्यीय टीम जाँच के लिए मुंबई पहुँची.

सीबीआई ने सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, सुशांत के रूम-मेट सिद्धार्थ, उनके कुक नीरज सिंह और सहयोगी दीपेश सावंत समेत कई लोगों के बयान दर्ज किए.

सीबीआई ने दिल्ली के एम्स अस्पताल के फॉरेंसिक विभाग से सहायता का अनुरोध किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि सुशांत ने आत्महत्या की थी या उनकी हत्या हुई थी.

सीबीआई की टीम सितंबर में सुशांत के घर पहुँची. घटनास्थल पर क्राइम सीन का नाटकीय रूपांतरण किया गया.

एम्स के फॉरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता की अध्यक्षता में एक मेडिकल बोर्ड गठित किया गया. एम्स के डॉक्टरों ने सितंबर में अपनी रिपोर्ट सीबीआई को सौंप दी.

डॉ. सुधीर गुप्ता ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया, “सुशांत ने फ़ाँसी लगाकर आत्महत्या की थी. यह आत्महत्या का मामला है. सुशांत के शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं थे.”

बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर सुशांत की मौत के मामले में जाँच कहाँ तक पहुँचा, इसकी जानकारी ली. दिसंबर 2020 में सीबीआई ने कहा कि जाँच चल रही है और सभी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है.”

अगले महीने यानी फ़रवरी में जाँच शुरू हुए छह महीने हो जाएंगे. लेकिन सीबीआई ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है.

ईडी की जाँच में क्या निकला?

सुशांत के परिवार ने आरोप लगाया कि रिया ने 15 करोड़ रुपये की हेराफेरी की है.

प्रवर्तन निदेशालय ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मामले की पूछताछ शुरू की. इस बात की जाँच की गई कि क्या सुशांत के पैसे से कोई मनी लॉन्ड्रिंग हुई है?

ईडी ने जाँच के लिए रिया चक्रवर्ती को तलब किया. रिया से सुशांत के वित्तीय लेनदेन और निवेश के बारे में सवाल पूछे गए. रिया के प्रबंधक और सुशांत के पूर्व हाउस मैनेजर से भी पूछताछ की गई.

एक महीने की पूछताछ के बाद ईडी के सूत्रों ने कहा कि “रिया के ख़िलाफ़ कोई सबूत नहीं हैं कि उसने कोई मनी लॉन्ड्रिंग की है. इस बात के भी कोई सबूत नहीं हैं कि वे सुशांत के पैसे में हेराफेरी कर रही थीं.”

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि सुशांत के बैंक खाते और रिया और उसके परिवार के सदस्यों के बीच कोई लेन-देन नहीं किया गया है.

हालाँकि, ईडी ने इन रिपोर्टों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

एनसीबी की जाँच कहाँ तक पहुँची?

इस बीच न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने बताया कि ईडी की जाँच के दौरान रिया दो फ़ोन क्लोन किए गए थे और उसमें ड्रग्स ख़रीदने और लेने के बारे में कुछ जानकारी मिली. ईडी की रिपोर्ट के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने ड्रग्स लेने के ऐंगल से इस मामले में जाँच शुरू की.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने रिया चक्रवर्ती को तलब किया. दो दिनों की पूछताछ के बाद रिया को 8 सितंबर को गिरफ़्तार किया गया.

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के उप निदेशक केपीएस मल्होत्रा ने मीडिया को रिया की गिरफ़्तारी के बारे में सूचित किया.

इस बीच, एनसीबी के उप महानिदेशक अशोक मुथा ने मीडिया से कहा, “रिया के घर में ड्रग्स नहीं मिली. हालाँकि, उन्हें गिरफ़्तार करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं.”

अदालत को सौंपी गई रिमांड रिपोर्ट में ब्यूरो की तरफ से यह दावा किया गया कि रिया ने ड्रग्स ख़रीदने में अपनी भागीदारी कबूल कर ली है.

रिया एक महीने तक जेल में रहीं फिर मुंबई हाई कोर्ट से उन्हें जमानत मिल गई.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रिया की जमानत अर्जी के ख़िलाफ़ बहस करते हुए एनसीबी ने अदालत को बताया कि “यह सुशांत की मौत से जुड़ा मामला नहीं है. वह खुद ड्रग्स लेती थीं. लेकिन यह डील केवल उन तक ही सीमित नहीं है.”

एनसीपी ने कोर्ट को दिए एक हलफनामे में कहा, “रिया ने ड्रग्स ख़रीदे. उन्होंने यह तथ्य छुपाया कि सुशांत भी एक ड्रग्स एडिक्ट थे. रिया के व्हाट्सएप्प चैट से पता चलता है कि वह ड्रग्स के व्यापार और ड्रग्स की तस्करी में शामिल थीं. इंडियन एक्सप्रेस ने इसे अपने अख़बार में छापा.

एनसीबी ने ड्रग्स से जुड़े मामले में अभिनेत्रा दीपिका पादुकोण, रकुल प्रीत सिंह और सारा अली ख़ान को भी तलब किया.

इस ख़बर के लिखे जाने तक ड्रग्स के मामले में एनसीबी की जाँच भी अभी जारी है.

“यह सभी अपराध वास्तव में घटित हो चुके है और इनका विवरण विकिपीडिया और अन्य श्रोतो से लिया गया है इन अपराध को करने वाले अपराधियों को सजा दी जा चुकी है और कुछ मामलो में अभी फैसला आना बाकी है और मामला न्यायालय में है आप सब से निवेदन है की इनकी कहानियो को पढ़ कर इनकी प्रेरणा न ले”

Related Articles

Leave a Comment