Home नया रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया

रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया

by Praarabdh Desk
159 views

विश्वकप 2023 के अभी तक सबसे रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया है. लगातार चौथी हार के साथ पाकिस्तान का विश्वकप का सफर लगभग खत्म हो गया है. पाकिस्तान ने पहली बल्लेबाजी करते हुए 270 रनों पर ऑल आउट हो गई.  दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लेफ्ट आर्म स्पिनर तबरेज शम्सी ने चार विकेट लिए. 271 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने एक वक्त एडन मार्क्ररम के 91 रनों की पारी के बदौलत जीत की तरफ बढ़ रही थी. हालांकि, लगातार दो विकेट गिरने के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर नौ विकेट विकेट खोकर 260 रन था. केशव महाराज और तबरेज शम्सी ने टीम को जीत दिलाई. विश्वकप 2023 में चेज करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पहली जीत है.

 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही. 20 रन के स्कोर पर अब्दुल्ला शफीक (9 रन) को मार्को जेनसन ने डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर कैच आउट किया. इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज (12 रन, 18 गेंद) इमाम उल हक भी मार्को जेनसन का शिकार बने. पाकिस्तान के 38/2 के स्कोर के बाद मोहम्मद रिजवान मैदान पर आए. उन्होंने कप्तान बाबर आजम के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों ने मिलकर पाक का स्कोर 50 रन के पर पहुंचाया. बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के बीच ने 48 रन की साझेदारी हुई. मोहम्मद रिजवान ने अपने दो हजार रन पूरे किए.

 

मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम की पार्टनरशिप को गेराल्ड कोएट्जी ने तोड़ा. मोहम्मद रिजवान (31 रन, 27 गेंद) को कोएट्जी ने विकेट के पीछे डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया. वहीं, कप्तान बाबर आजम ने 64 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. हालांकि, अर्धशतक पूरा करने के बाद अगली ही गेंद पर बाबर आजम को लेफ्ट आर्म स्पिनर तबरेज शम्सी ने विकेटकीपर डीकॉक के हाथों कैच आउट कराया. 141 रन पर पाक की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी. इसके बाद साउद शकील और शादाब खान ने पारी को संभाला.

साउद शकील और शादाब खान ने छठे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी निभाई. साउद शकील ने 52 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली. कोएट्जी ने शादाब खान को केशव महाराज के हाथों मिड विकेट में  कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा. इसके बाद तबरेज शम्सी ने शकील को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट किया. पाक की पारी 270 रनों पर ऑल आउट हो गई. 271 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने तेज शुरुआत दिलाई.

क्विंटन डी कॉक की खतरनाक पारी (14 गेंद में 24 रन) को शाहीन शाह अफरीदी ने अंत किया.इसके बाद कप्तान तेम्बा बावुमा ने रासी वेन डर ड्यूसेन के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. तेम्बा बवुमा (27 गेंदों में 28 रन) को मोहम्मद वसीम जूनियर ने आउट किया. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे एडन मार्क्ररम और वेन डर ड्यूसेन ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 64 रनों की साझेदारी की. ड्यूसेन को उसामा मीर ने एलबीडब्लू आउट किया. इसके बाद एडन मार्करम ने हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर के साथ मिलकर 200 रनों के पार पहुंचाया.

41 ओवर तक दक्षिण अफ्रीका ने छह विकेट खोकर 250 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया था. इसके बाद शतक की तरफ तेजी से बढ़ रहे एडन मार्करम (93 गेंदों में 91 रन) के रूप में दक्षिण अफ्रीका का सातवां विकेट गिरा. उसामा मीर ने मार्क्ररम को आउट किया. दक्षिण अफ्रीका इस झटके से उबर पाता अगले ही ओवर में कोएट्जे को शाहीन शाह अफरीदी ने आउट कर पाकिस्तान की मैच में वापसी करा दी. 250 रन पर आठ विकेट गिर गए थे. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए अभी भी 21 रनों की जरूरत थी.

लुंगी नगीड़ी और केशव महाराज ने स्कोरबोर्ड में 10 रन जोड़े लेकिन, हारिस राउफ ने अपनी ही गेंद में शानदार कैच पकड़कर लुंगी नगीड़ी को आउट किया. 260 रन पर साउथ अफ्रीका के नौ विकेट गिर गए और जीत के लिए अभी भी 11 रन चाहिए थे. आखिरी जोड़ी तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने संभलकर बल्लेबाजी की. 46वें ओवर की आखिरी गेंद पर तबरेज शम्सी बाल-बाल बचे. हारिस राउफ की इन स्विंगर गेंद शम्सी के पैड्स पर टकराई. पाक टीम ने अपील की लेकिन, अंपायर ने नॉट आउट दिया.

पाक टीम ने डीआरएस लिया लेकिन, रिव्यू में अंपायर्स कॉल का फैसला दिया. इसके बाद दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करी. 48वें ओवर की दूसरी गेंद पर तबरेज महाराज ने मोहम्मद नवाज की गेंद को डीप स्क्वायर लेग की तरफ चौका जड़कर साउथ अफ्रीका को एक विकेट से जीत दिलाई. 1999 के बाद विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत दर्ज की है.

Related Articles

Leave a Comment