Home महिला लेखकज़ोया मंसूरी श्रीलंका का झंडा और उसका रहस्य

श्रीलंका का झंडा और उसका रहस्य

by ज़ोया मंसूरी
39 views
आप सबने श्रीलंका का झंडा देखा होगा जिसमें तलवार पकड़े हुए एक सिंह की छवि बनी होती है। क्या आप जानते हैं कि इस तलवार का रहस्य क्या है और इसका हिंदी भाषा से क्या सम्बंध है?
हज़ारों साल पहले की बात है, तब दक्षिण भारत के एक भारतीय राजा श्री लंका पर राज्य कर रहे थे। राजा कोई संतान नहीं थी, इससे वो राज्य के उत्तराधिकारी को लेकर चिंतित रहते थे। पत्नी से सलाह के बाद, राज्य की भलाई के लिए राजा ने दूसरा विवाह करने का निर्णय लिया।
राजा से विवाह के लिए 51 सुंदर कन्याओं का चयन किया गया। राजा ने उन सभी को गुलाब के बीज दिए और कहा कि इन बीजों से उत्पन्न पौधों का बच्चों की तरह पालन करना और एक वर्ष पश्चात तुम सभी मे से जो भी कन्या इन बीजों से उत्पन्न सबसे सुंदर गुलाब का फूल लेकर आएगी, उसी से मैं विवाह करूँगा।
एक वर्ष पश्चात सभी 51 कन्याएं राजा के दरबार मे हाज़िर हुईं। किसी कन्या के हाथ मे गुलाबी खिला हुआ गुलाब था, किसी के हाथ मे सूर्य की तरह चमकदार पीला गुलाब तो किसी के हाथ मे हंस की तरह सफेद गुलाब। लेकिन एक कन्या ऐसी थी, जिसके हाथ में कोई गुलाब नहीं था।
राजा ने उससे पूछा कि तुम्हारा हाथ खाली क्यों है? क्या तुम उन बीजों से उत्पन्न पौधों की देखभाल नहीं कर पाई। उस कन्या ने राजा से कहा कि महाराज जो बीज आपने हम सब को दिए थे, वो गुलाब के नहीं बल्कि धतूरे के थे। राजा उसकी सत्यनिष्ठा से बहुत प्रसन्न हुए और उससे विवाह कर के सुखपूर्वक कई सालों तक राज्य किया।
अब बात करते है श्रीलंकाई झंडे में बने सिंह के हाथ मे पकड़ी हुई तलवार के रहस्य के बारे में, तो मुझे नहीं पता उस तलवार का रहस्य क्या है और उसका हिंदी भाषा से क्या कनेक्शन है। अगर आपको कहीं से पता चले तो प्लीज़ मुझे भी बताइएगा।
थैंक्स।

Related Articles

Leave a Comment