Home लेखकMann Jee Online Fraud

Online Fraud

Mann jee

by Mann Jee
57 views

साठ वर्षीय एमी को एक दिन ऐमज़ान से कॉल आता है- ma’am आपके ऐमज़ान अकाउंट से आइफ़ोन ख़रीदा गया है हज़ार डॉलर का। एमी दुखी हो कर इनकार करती है- तो ऐमज़ान वाली लड़की कहती है- चिंता ना करे आपको रीफ़ंड अभी कर देंगे। आप अपने लैप्टॉप पर आए।


लैप्टॉप पर आने के बाद एमी से उसके लैप्टॉप का ऐक्सेस माँग लेंगे डेटा चुराया जाएगा- रीफ़ंड वाला फ़ोरम भरवाएँगे। पैसे आने की जगह काट लिए जाएँगे। अब एमी कहाँ जाए- किस से शिकायत करे। ये scammer इंडिया में बैठ कर ऐसे स्कैम भिन्न भिन्न रूप में कर रहे है। कुछ उदाहरण- ऐमज़ान स्कैम, माइक्रसॉफ़्ट स्कैम, हॉलिडेज़ स्कैम, होटेल स्कैम, टैक्स वाला स्कैम, लिस्ट अंतहीन है। कभी ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे चुराना कभी कैश कार्ड से पैसे ऐंठना- बहुत तरीक़े है।

इस स्कैम के कुछ अहम चरण है- डेटा थेफ़्ट, कॉल सेंटर में लोगों को ट्रेन करना विदेशी लोगों ख़ास तौर पर बुजुर्ग लोगों को कैसे चूना लगाना है। अंत में इस चुराई रक़म को रुपए में बदलना। कई लोग इन scammer को पकड़ लेते है तो ये लोग हिंदी बंगाली आदि में भद्दी भद्दी गालियाँ देते है।

हालात अब ये है कि अमेरिका और बाक़ी देशों में पुलिस आदि बाक़ायदा नोटिस जारी कर रही है इंडिया कॉलर से सावधान। ये बात बहुत बहुत चिंताजनक है- देश का नाम इन फ़र्ज़ीवाडो में आना सही नहीं है। आप को लगता है देश प्रगति कर रहा है- हक़ीक़त में सँपेरों के देश से छवि अब scammer देश की बन रही है। जो इमिज nigeria की होती थी वो अब हमारे देश की बन रही है।

कुछ इन लोगों से खुद बात की है- दो तीन गुरुग्राम की लड़कियों ने इतनी भद्दे शब्द इस्तेमाल किए कि हैरान रह गया। एक बंदे ने बताया कैसे ये फ़ुल टाइम नौकरी है और कैसे इन्सेंटिव मिलता है। साफ़ सी बात है ये काम लोकल प्रशासन की मदद के बिना चल ही नहीं सकता। ये स्कैम आर्टिस्ट खुद को जस्टिफ़ाई करते है- इतने साल इन लोगों ने हमारे देश को लूटा अब हमारी बारी है।।

अमूमन अपनी किसी पोस्ट में अपना आँकलन , अनालिसिस नहीं लिखता लेकिन इस विषय पर दो बात ज़रूर कहूँगा

पहला- वो दिन दूर नहीं जब हम लोग पाकिस्तानी लोगों की तरह हेय दृष्टि से देखे जाएँगे वेस्टर्न वर्ल्ड में। चोरी स्कैम आदि में अव्वल चल रहे है आज की डेट में।

दूसरा- चचा नेहरु को सँपेरों के देश के pm के रूप में याद किया जाता है। मोदी जी- आपको स्कैम आर्टिस्ट्स के देश के पीएम में रूप में याद रखने की पूरी पूरी सम्भावना है।कुछ कीजिए सर।

Related Articles

Leave a Comment