Home हमारे लेखकइष्ट देव सांकृत्यायन ओमिक्रोन को हल्के में नहीं लिया जाए

ओमिक्रोन को हल्के में नहीं लिया जाए

by Isht Deo Sankrityaayan
697 views

दो दिन पूर्व मैंने अपने चिकित्सक मित्र Roop Kumar का संदर्भ देते हुए लिखा था कि कोविड19 की नई किस्म ओमिक्रोन को हलके में नहीं लिया जाना चाहिए। खासकर महमारीजन्य क्लांति (Pandemic Fatigue) की आशंका को देखते हुए।

आज अमेरिका में ही यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड में महामारी मामलों के प्रमुख डॉ. फहीम योनुस बता रहे हैं कि उनके अस्पताल में सारे वेंटीलेटर भर गए हैं। ये इसी किस्म यानी वैरिएंट यानी ओमिक्रोन के लिए प्रयोग किए जा रहे हैं।
वेंटीलेटर तक किसी को ले जाने की नौबत कब आती है, यह आपको बताने की जरूरत नहीं है। अब यह आपको तय करना है कि आपको लाल बुझक्कड़ों पर भरोसा करना है या समझदार लोगों पर। और यह भी कि आपको अपना जीवन अधिक प्रिय है या फिर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ सत्याग्रह।
जीवन आपका है। अतः फैसला भी आपका ही चलेगा।
दुनियाभर में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट की भयानक लहर चल रही है। भारत, अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में हर दिन आंकड़े बहुत ही तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ओमीक्रोन को लेकर कई विशेषज्ञों का दावा है कि यह डेल्‍टा वेरिएंट की तुलना में हल्‍का है और अस्‍पतालों में वेंटिलेटर की जरूरत नहीं पड़ रही है। इन दावों के बीच अमेरिका के नामचीन डॉक्‍टर और महामारी विशेषज्ञ फहीम योनूस ने चेतावनी दी है कि इस वेरिएंट को हल्‍के में न लें, क्‍योंकि उनके अस्‍पतालों में सारे वेंटिलेटर भर गए हैं।
अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मेरिलैंड में महामारी मामलों के प्रमुख डॉक्‍टर फहीम ने बुधवार को ट्वीट करके बताया, ‘मेरे अस्‍पताल में आज 100 फीसदी वेंटिलेटर का इस्‍तेमाल कोरोना मरीजों के द्वारा किया जा रहा है। मास्‍क पहनें, कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लगवाएं और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।’ फहीम उन दावों को खारिज करते हैं जिनमें कहा जा रहा है कि ‘ओमीक्रोन से बचना किसी के लिए भी संभव नहीं है।’ उन्होंने कहा कि आप इस संक्रमण से बच सकते हैं और आपको इससे बचना चाहिए।
‘कुछ ही हफ्तों में खत्म हो जाएगी लहर’
फहीम युनुस ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘यह एक खतरनाक और लापरवाह विचार है कि – ‘ओमीक्रोन इतना ज्यादा संक्रामक है कि सभी इसकी चपेट में आ जाएंगे। इसे रोकने की कोशिश करने का कोई मतलब नहीं है। यह सबसे अच्छी वैक्सीन है।’ कृपया इस पर विश्वास न करें। मास्क पहनें और भीड़ से बचें। कुछ ही हफ्तों में यह लहर खत्म हो जाएगी। आप इस संक्रमण से बच सकते हैं और आपको इससे बचना चाहिए।’
नवभारत टाइम्स के सौजन्य से

Related Articles

Leave a Comment