Home विषयमुद्दा सर्तक हो जाइए

सर्तक हो जाइए

by Rudra Pratap Dubey
781 views
सर्तक हो जाइए, कोविड का अब तक का सबसे ज़्यादा म्यूटेटेड वर्जन ‘Omicron’ तेजी से फैलने लगा है। साउथ अफ्रीका में इस वैरिएंट का एक मरीज वेंटिलेटर पर पहुंच चुका है। इस वैरिएंट में अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में हल्का दर्द, गले में ख़राश और सूखी खांसी जैसे कॉमन लक्षण दिखाई दे रहे हैं।
#OmicronVariant पर सरकार को अभी से कमर कस लेनी चाहिए। मेरे कुछ सुझाव हैं –
1. कोविड का पहला वार स्कूल्स पर ही होता है। सरकार को अभी से सुनिश्चित करना होगा कि हर बच्चे के पास एक फोन और बेहतर इंटरनेट कनेक्शन हो। स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में IT एडवाइजर और डेटा एनालिस्ट की पोस्ट क्रिएट हो जानी चाहिए। बच्चों और स्कूल के बीच अच्छा इंटरनेट ब्रिज कैसे बने, ये इन्हें सुनिश्चित करना होगा। किसी भी बच्चे की क्लास अच्छे इंटरनेट या फोन के अभाव में छूटनी नहीं चाहिए। पिछले दो सालों से शिक्षा के मौलिक अधिकारों का आंशिक हनन हो रहा है, अगर तीसरी लहर आये तो कम से कम ये क्षेत्र उससे अप्रभावित रहे, इसके लिए अभी से गंभीर प्रयास शुरू कर देने चाहिए।
2. लॉक डाउन की नौबत ना आये, इसके लिए अभी से हमें और सरकार – दोनों को प्रयास करना चाहिए।
3. वैक्सिनेशन अब ऑप्शनल की जगह कम्पसलरी हो जाना चाहिए। सारी सरकारी सुविधाओं, परिवहन, स्कूल, मॉल, मंदिर, पेंशन – हर जगह वैक्सिनेशन कार्ड दिखाने के बाद ही सुविधा मिलनी चाहिए।
4. स्वास्थ्य सेवा को अभी से हाइ-एलर्ट पर कर देना चाहिए। पूरे देश में स्वास्थ्य कर्मियों को एक साथ बात करने के लिए कोई बेहतर कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म तैयार हो जाना चाहिए। पहले के सभी अनुभवों से सीखते हुए क्षेत्रीय स्तर पर अस्पतालों के बिस्तरों की निगरानी, टीकों की उपलब्धता, मेडिकल स्टूडेंट्स की भूमिका जैसे कई जरूरी विषयों पर अभी से काम शुरू कर देना चाहिए।
4. स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को अगर बूस्टर डोज की जरूरत हो तो अभी ही लग जानी चाहिए। साउथ अफ्रीका में एस्ट्राजेनेका और MRNA की 2 खुराक लेने वालों में सुरक्षा स्तर बेहतर हुआ, इस पर भी विचार होना चाहिए।
5. इस दौरान एक राहत की बात ये है कि Omicron वैरिएंट पुराने डेल्टा वैरिएंट (जो अब तक का सबसे खतरनाक वैरिएंट था) को खत्म करने के बाद ही प्रसार करेगा।
6. वायरस के साथ अब हम लोगों को जीने की आदत डाल ही लेनी होगी। कम से कम मास्क और सेनेटाइजर को तो मोबाइल की तरह अपने साथ रखना सीखना ही होगा।
COVID-19 vaccines go through many tests for safety and effectiveness and are then monitored closely.
Source: World Health Organization
Get Vaccine Info

Related Articles

Leave a Comment