Home विषयलेखक के विचार बिज़नस, विचार धारा और चैरिटी कभी मिक्स नहीं करने चाहिए.

बिज़नस, विचार धारा और चैरिटी कभी मिक्स नहीं करने चाहिए.

by Nitin Tripathi
109 views
बिज़नस, विचार धारा और चैरिटी कभी मिक्स नहीं करने चाहिए.
ट्विटर के केस में ऐसा ही हो रहा है. ट्विटर का कॉन्सेप्ट बहुत शानदार था. बिल्कुल ठीक समय पर आई थी. मार्केट में फैल भी खूब अच्छे से गई.
पर इसके मालिक के दिमाग़ में वामपंथी कीड़ा घुसा हुआ था. बजाय बिज़नस पर ध्यान देने के ट्विटर पूरी तरह से सारी दुनिया के वाम पंथी अजेंडा का अड्डा बन गया. अमेरिका में ट्रम्प को बैन करने से लेकर भारत में किसान आंदोलन तक ट्विटर का पूरा ध्यान रहा वामपंथी अजेंडा फैलाने पर.
नतीजा यह रहा कि जहां एक ओर उसके कम्पेटिटर फ़ेस बुक का टर्न ओवर सौ अरब डालर और फ़ायदा भी तीस अरब डालर के ऊपर पहुँच गया तो वहीं ट्विटर का टर्न ओवर इसका 4% भी नहीं है और ट्विटर घाटे में चल रही है.
ईलान मस्क मौक़े पर चौका मारने का उस्ताद है. उसने नौ प्रतिशत शेयर ट्विटर के मार्केट रेट पर ख़रीद लिए और घोषणा कर दी कि वह ट्विटर का जो वर्तमान शेयर रेट है उससे 50% ज़्यादा पर ख़रीदना चाहता है. ट्विटर को भी पता है और सारी दुनिया को पता है ट्विटर की असल क़ीमत तो जो दिख रही है उससे दस गुना ज़्यादा है. बस कॉम्युनिस्ट कीड़े की वजह से वह इससे कमा नहीं रहे थे. इसे जो भी ख़रीदेगा हज़ार प्रतिशत फ़ायदे में रहेगा, ट्विटर को ये उम्मीद न थी कि कोई इस तरह से घोषणा कर देगा कि हम तुम्हारी करेंट वैल्यू से डेढ़ गुना पर ख़रीदना चाहते हैं.
अब ट्विटर चूँकि पब्लिक कम्पनी है तो वह सीधे मना नहीं कर सकती. उसे या तो यह ऑफ़र स्वीकार करना पड़ेगा या फ़िर कोई और ख़रीदार ढूँढ बिकना पड़ेगा. अब मजबूरी है. पब्लिक कम्पनी है, ऐसे नहीं मानेंगे तो मस्क पब्लिक को यह रेट ऑफ़र कर मार्केट से शेयर ख़रीद लेगा. तो या तो अब ईलान मस्क को बिक जाए या फ़िर किसी और ऐसे ही को बिक जाए. अगर किसी और को भी बिकती है तो भी ईलान मस्क ने जो नौ प्रतिशत शेयर ख़रीद रखे हैं उसकी क़ीमत उसे दुगुनी मिल ही जाएगी.
कहा जाता है घोड़े को घास से यारी नहीं निभानी चाहिए. किसी भी बिज़नस / अर्थ व्यवस्था का नासूर होते हैं वाम पंथी. ट्विटर के मालिक ने वामियों से अपनी यारी के चक्कर में कम्पनी गँवा दी. जितने पैसे मिल सकते थे उसके दस प्रतिशत भी न मिलेंगे और कम्पनी जा भी रही है. ख़रीदने वाला चाहे ईलान हो या कोई और वह होगा राइट विंगर ही.

Related Articles

Leave a Comment