Home राजनीति दुनियां का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे,1380 KM भारत में जल्द हमारे बीच

दुनियां का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे,1380 KM भारत में जल्द हमारे बीच

by Praarabdh Desk
159 views

केंद्र सरकार भी एक एक्सप्रेसवे दिल्ली से मुंबई के बीच निर्माण करा रही है इसका निर्माण कार्य बहुत ही तेजी से चल रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य इसी महीने में पूरा हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक्सप्रेसवे की लंबाई 1380 किलोमीटर है जो दुनिया की सबसे लंबी एक्सप्रेस है।

बता दे कि यह एक्सप्रेसवे 6 राज्यो दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, और महाराष्ट्र से होकर गुजर रहा है इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण हो जाने से दिल्ली से मुंबई के बीच का सफर 12 घंटे में पूरा किया जा सकेगा जबकि वर्तमान में इन दो राज्यों की दूरी पूरा करने में 24 घंटे लगते हैं।

किसी भी देश का एक्सप्रेसवे विकास का द्वार कहा जाता है बता दें कि महाराष्ट्र में आज 520 किलोमीटर लम्बे एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया जाएगा। दरअसल हम बात कर रहे हैं मुंबई नागपुर समृद्धी महामार्ग की इस महामार्ग के दिसंबर 2023 तक पूरा होने का अनुमान है। महाराष्ट्र सरकार की यह परियोजना है।

बता दें कि पीएम महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे, उनके द्वारा आज नागपुर में कई परियोजनाओं की शुरुआत किया जाएगा। आज नागपुर से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के बीच चलने वाली बंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बता दें कि समृद्धि महामार्ग का पहला चरण का उद्घाटन होगा या पर आचरण 520 किलोमीटर की दूरी को कवर करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस महामार्ग के पहले चरण को खोला जाएगा जो नागपुर और शिर्डी को जोड़ेगा। आप यह भी जान लें की इस महामार्ग का असली नाम हिंदू हृदय सम्राट बाला साहब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग रखा गया है। आपको यह भी बता दे कि यह महामार्ग 10 जिलों को जोड़ेगा, जिन 10 दिनों से यह महामार्ग गुजरेगा उन जिलों की विकास को नई पंख मिलेगा।

 

Related Articles

Leave a Comment