Home विषयऐतिहासिक बॉलीवुड एक्टर और शानदार निर्देशक सतीश कौशिक का निधन

बॉलीवुड एक्टर और शानदार निर्देशक सतीश कौशिक का निधन

by Praarabdh Desk
156 views

बॉलीवुड एक्टर और शानदार निर्देशक सतीश कौशिक के निधन ने उनके परिवार और फैंस को सकते में डाल दिया है. उनके इस आकस्मिक निधन से उनके परिवार गहरे सदमे में है. उनके परिवार की बात करें तो वो अपने पीछे पत्नी शशि कौशिक और बेटी वंशिका है. सतीश कौशिक ने फिल्म इंडस्ट्री अपने किरदारों से दर्शकों के चेहरों पर मुस्कान ला दी लेकिन उनकी निजी जिंदगी में उन पर कई दुखों के पहाड़ टूटे.

 

सतीश कौशिक एक जिंदा दिल व्यक्ति थे और उनकी जिंदादिली के उनके सभी दोस्त कायल थे. यारों के यार कहलाए जाने वाले सतीश कोशिक ने करियर में भले ही कई सफलताएं हासिल की हों लेकिन, निजी जिंदगी में उन्हें कई दुखों का सामना करना पड़ा. सतीश कौशिक ने साल 1985 में उन्होंने शशि कौशिक संग शादी की थी. इसके बाद साल उन्होंने अपने घर में एक नन्हें मेहमान का स्वागत किया और उनके बेटे शानू कौशिक का जन्म हुआ.

 

कौशिक अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता रहे थे कि तभी करीब दो साल की उम्र में उनके बेटे की निधन हो गया. अपने जिगर टुकड़े को खोने के बाद एक्टर काफी टूट गए थे. इसके बाद उनके घर में किलकारी नहीं गूंजी. लेकिन 56 साल की उम्र में सतीश कौशिक ने एक बार अपनी जिंदगी में रंग भरने का फैसला किया और सरोगेसी के जरिए उन्होंने अपने बेटी का स्वागत किया. साल 2012 में सरोगेसी के जरिए सतीश कौशिक और शशि कौशिक एक बार फिर पेरेंट्स बने. अब एक्टर की मौत के बाद उनकी पत्नी और बेटी अकेले रह गए हैं.

 

हरियाणा में जन्मे सतीश कौशिक कैसे बने मुंबई के राजा

सतीश कौशिक का दिल्ली से गहरा नाता रहा है और उन्होंने अंतिम सांस भी दिल्ली में ही ली. साल 1956 में सतीश कौशिक का जन्म हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई करने के बाद दिल्ली का रुख किया. दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने एक्टिंग में अपना हाथ आजमाने का फैसला किया. दिल्ली में उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया और एक्टिंग के गुर सीखे. इसके बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया और साल 1983 में एक्टिंग डेब्यू किया.

 

गोविंदा ने सतीश कौशिक के लिए कही यह बात

”जब मैं आज पीछे मुड़कर उन सभी फिल्मों को देखता हूं जिनमें हमने एक साथ काम किया है, तो मुझे बहुत दुख होता है कि हमने उन्हें खो दिया। हर अभिनेता अभिनय करता है, लेकिन वह ऐसे व्यक्ति थे जो चीजों को समझते थे और फिर परफॉर्म करते थे।”

अनिल कपूर हुए भावुक

सतीश कौशिक के निधन पर उनके दोस्त और कई फिल्मों सह-कलाकार रहे अनिल कपूर भावुक हो गए। एक्टर ने इंस्टाग्राम पर कुछ पुरानी तस्वीरें शेयर करते हुए कहा कि उन्होंने अपने छोटे भाई को खो दिया है।

Related Articles

Leave a Comment