Home राजनीति चुनाव में अपनी जीत पक्की करने के लिए मोदी ने किया 100 रुपये सस्ता

चुनाव में अपनी जीत पक्की करने के लिए मोदी ने किया 100 रुपये सस्ता

by Praarabdh Desk
63 views

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस  के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश की महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की. सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती करने का फैसला किया है. पीएम मोदी ने खुद X (twitter) पर पोस्ट करते हुए इसकी जानकारी दी. पीएम ने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा कि – महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की छूट का बड़ा फैसला किया है. इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा. यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा. आगे जानिए अब इसकी कीमत कितनी हुई.

महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

सिलेंडर की कीमत
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 503 रुपए हो गई है, जबकि सामान्य ग्राहकों के लिए एक सिलेंडर की कीमत 803 रुपए है.
12,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार
मालूम हो कि 7 मार्च को ही केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पर एक बड़ा फैसला लिया था. सरकार ने स्कीम के तहत सब्सिडी को एक साल के लिए 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया है. उज्ज्वला लाभार्थियों को हर साल 12 रिफिल तक सिलेंडर सब्सिडी मिलती है. कारोबारी साल 2024-25 के लिए इस पर कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपए होगा. सरकार ने कहा कि सब्सिडी सीधे योग्य लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी. उल्लेखनीय है कि सरकार की ओर से साल 2016 में शुरू हुई थी. ये सरकार की सबसे सफल स्कीम में से एक है जिसका फायदा करोड़ों लोग उठा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Comment