Home राजनीति जर्मनी के G7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आमंत्रण

जर्मनी के G7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आमंत्रण

Pushkar Awasthi

208 views
श्लास एल्मौ, जर्मनी में हो रही G 7 Summit 2022 (G7 शिखर सम्मेलन) में जर्मनी के चांसलर के आमंत्रण पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी गए हुए है। आज विश्व भर में वहां की 2 वीडियो मीडिया और सोशल मीडिया पर बड़ी वायरल हो रही है।
इनके वायरल होने का कारण यह है की किसी भी अंतराष्ट्रीय मंच में जब विभिन्न राष्ट्रों के प्रतिनिधि या राष्ट्रध्यक्ष मिलते है तो वैश्विक कूटनीति के विश्लेषक के लिए वहां किसने क्या कहा से ज्यादा महत्वपूर्ण, दो लोगो के बीच की भावभंगिमा होती है। यह दो लोगो के बीच के संवाद से ज्यादा, दोनो के, आपस में मिलने की परिस्थिति वा उनके हाव भाव बहुत कुछ जो अनकही होता है उसके संकेत दे जाता है।
पहला वीडियो अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन का है, जिसमे वो भारत के प्रधानमंत्री से मिलने जा रहे है जो उस समय कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो से बात कर रहे है। अब क्योंकि अंतराष्ट्रीय मंच पर कौन, वास्तव में क्या है वो उस मंच पर उपस्थित वहां के कैमरे बता देते है, वही यह वीडियो बता रहा है जिसमे, जिस तरह से भीड़ को काटते हुए अमेरिका का राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी से हाथ मिलाने पहुंचे, उससे, विश्व को यही संदेश गया है की वर्तमान में बाइडेन यानी अमेरिका, अंतराष्ट्रीय कूटनीति और न्यू वर्ल्ड ऑर्डर की संरचना में बैक सीट में जा चुका है। अब अमेरिका को भारत की जरूरत है और भारत अपने अलग ताने बाने बुन रहा है।
दूसरा वीडियो मोदी जी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के बीच हो रही वार्ता की है। वहां फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन के साथ मोदी जी की केमेस्ट्री अन्य राष्ट्रध्यक्षो से बिल्कुल दिखाई दे रही है। इसमें जहां सहजता है वही भविष्य के प्रति गंभीर प्रतिबद्धता भी दिख रही है। दोनो नेताओ के बीच की अनौपचारिकता यह संकेत दे रही है की वर्तमान का बाइपोलर विश्व, बिखर कर मल्टीपोलर विश्व की तरफ बढ़ चुका है और उसमे, भारत-फ्रांस संबंध, नए वर्ल्ड ऑर्डर में एक विशेष सहभागिता के संकेत दे रहे है।

Related Articles

Leave a Comment