Home विषयरोजगार बिहार में हो रहे कुछ अच्छे काम भी | प्रारब्ध

बिहार में हो रहे कुछ अच्छे काम भी | प्रारब्ध

लेखक - आशीष कुमार अंशु

by Ashish Kumar Anshu
212 views
ऐसा नहीं है कि बिहार में जो कुछ हो रहा है, उससे निराश हुआ जाए। पुलिस के काम की सुबह शाम आलोचना की जाए। यदि कहीं से उम्मीद की कोई खबर आती है तो हमें आगे बढ़कर उसकी भी चर्चा करनी चाहिए। पुलिस अपने काम में ईमानदार बने और जनता के प्रति अपनी जवाबदेही को समझे, इसके लिए यह जरूरी है कि हम बतौर नागरिक पुलिस की बर्बरता और भ्रष्टाचार की आलोचना करते हैं तो जब कुछ सराहनीय काम वहां देखने को मिले तो हम मुक्त कंठ से उसकी प्रशंसा भी करें।
बिहार में सिवान पुलिस ने रेलवे स्टेशन से निशुल्क रात्रि बस सेवा का शुभारंभ किया है। इस सेवा के माध्यम से रात्रि में जंक्शन पर विभिन्न ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों को उनके घर तक पहुंचाने का कार्य पुलिस के जिम्मे होगा। नई व्यवस्था से एक तो यात्रियों को घर तक पहुंचने के लिए वाहन की मुश्किल नहीं होगी और दूसरी ओर रात्रि समय में उन्हें सुरक्षित यातायात की सुविधा भी मिल सकेगी।
यह बस सेवा जंक्शन पर देर रात रेल से उतरने वाले यात्रियों को सुरक्षित घर तक पहुंचाने के लिए शुरू की गई है। रात के दस बजे से सुबह पांच बजे तक बस से शहरी क्षेत्र अंतर्गत नगर थाना, मुफस्सिल थाना एवं महादेवा ओपी क्षेत्रों के इलाके में पहुंचाया जाएगा। बस जंक्शन से सराय मोड़, बबुनिया मोड़, तरावार मोड़, जेपी चौका, अस्पताल रोड, महादेवा, गोपालगंज मोड़, ललित बस स्टैंड होते हुए पुन: थाना रोड, डीएवी मोड़ होकर पुन: जंक्शन पर वापस पहुंचेगी।
इस विशेष सुविधा के लागू होने के बाद आधी रात के समय रेलवे स्टेशन व बस पड़ाव पर दूर दराज के इलाके से पहुंचने वाले लोगों को सुविधा मिल सकेगी। साथ ही साथ आपराधिक घटनाओं पर भी अंकुश लग सकेगा। यह मॉडल बिहार के दूसरे जिलों के थानों द्वारा भी अपनाया जाना चाहिए। चाहें तो बस निशुल्क ना रखकर, यात्रियों से भाड़ा भी लें।

Related Articles

Leave a Comment