Home राजनीति भारतीयों की राष्ट्रीय हाबी का चुनाव हो

भारतीयों की राष्ट्रीय हाबी का चुनाव हो

by Nitin Tripathi
143 views
भारतीयों की राष्ट्रीय हाबी का चुनाव हो तो निश्चय ही कहीं भी किसी भी दीवार पर प्रेम का इज़हार करना राष्ट्रीय हाबी माना जाएगा.
पहाड़ पर, पेंड़ पर, दीवार पर, मंदिर में, डेस्क पर, यहाँ तक कि मेल बाथरूम की दीवारों पर भी प्रेम का इज़हार होता है. वैसे वहाँ प्रेमिका पढ़ने कैसे आएगी यह तो प्रेमी हृदय ही जाने.
यदि आप उत्तर से दक्षिण तक भारत की यात्रा करें तो हर टूरिस्ट प्लेस की दीवारें, संग्रहालय देख कर लगेगा कि भारत के लोग कितने रोमांटिक होते हैं. अपने प्रेम का इज़हार कितना सार्वजनिक करते हैं. फ़िर भी पता नहीं क्यों ज़्यादातर शादियाँ अरेंज मैरिज ही होती हैं, जबकि पूरे भारत के हर लड़के लड़की का नाम I love you के साथ किसी ना किसी दीवार, पेंड़ बाथरूम में लिखा होता है.शायद यह भी हो कि इतनी जनसंख्या में कामदेव कन्फ़्यूज़न में किसी की गर्ल फ़्रेंड किसी के boy फ़्रेंड से ब्याह देते हों.
पर मानना पड़ेगा इस बार तो सड़क पर लिखा मिल गया I love you Ram Gopal सरिया वाला. बोलने वाले बोलेंगे कि प्रेमिका राम गोपाल के प्रेम में पागल थी तो राम गोपाल की सरिया से निर्मित रोड पर प्रेम का इज़हार कर आई. या ऐसा भी हो सकता है कि इस सड़क से अमीर प्रेमिका की गाड़ी निकलने वाली हो और गरीब प्रेमी ने सड़क पर हाल ए दिल लिख दिया कि शायद निगाड पड़ जाए.
i
वैसे मैं इंजीनियर हूँ, ऐसा भी हो सकता है कि राम गोपाल सरिया वाले ने सरिया सप्लाई की हो और उसकी सरिया से इतनी शानदार सड़क बनी हो कि उसने सड़क के लिए लिख दिया हो I लव यू. एक इंजीनियर के लिए उसकी डिज़ायन की गई कृति मिस वर्ल्ड से खूबसूरत होती है. कम से कम मैं तो ऐसा ही करता.
खैर वजह जो भी हो पर इस नज़ारे ने मन मोह लिया.

Related Articles

Leave a Comment