Home राजनीति युद्ध में सदैव सबसे गहरी क्षति जयचंद ही पहुँचाता है

युद्ध में सदैव सबसे गहरी क्षति जयचंद ही पहुँचाता है

by Nitin Tripathi
182 views
युद्ध में सदैव सबसे गहरी क्षति जयचंद ही पहुँचाता है क्योंकि उसे आपके सारे राज पता होते हैं.
हाल ही में हैदराबाद में भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई. बैठक का उद्देश्य ज़ाहिर सी बात है तेलंगाना में भाजपा सरकार लाना है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री kcr की ओर से चुनावी कैम्पेन सम्भाल रहे हैं प्रशांत किशोर एलियस पीके
PK  ने भाजपा के साथ लम्बे समय कार्य किया है तो उसे भाजपा के प्लस माइनस सब पता हैं. इसी लिए PK से भाजपा की टक्कर कभी आसान नहीं होती. पोपुलर राइट विंग सोसल मीडिया लेखक, भाजपा के IT सेल के पुराने पदाधिकारियों में PK के परिचित ढेरों लोग हैं. भाजपा स्टाइल मीडिया मैनेजमेंट क्या होता है यह भी PK को बहुत अच्छे से पता है. PK की महारत है सोसल मीडिया पर इनोसेंटली ऐसी खबर वाइरल कर देना जो कैची हो, पूर्ण सत्य न भी हो चलेगा. और सोसल मीडिया की ख़ास बात यह कि इधर ज़्यादातर लोग भावनाओं से बहते हैं तथ्यों से नहीं.
हैदराबाद बैठक में अंदर क्या बात हुई ये कोई नहीं जानता. भाजपा की ओर से मीडिया रिलीज़ में कहा गया भाजपा स्नेह यात्रा निकालेगी जो समाज के सभी वर्गों तक जाएगी. जो भाजपा संगठन से हैं, संघ से हैं वह यह शब्द जानते हैं. इधर जाति शब्द का भी इश्तेमाल नहीं होता. इस सामान्य से बयान को सोसल मीडिया पर वाइरल कर दिया गया कि स्नेह यात्रा मुस्लिमों के लिए निकाली जाएगी.
ऐसे ही बोला गया कि अब तक एक समूह का अपीजमेंट हुआ, भाजपा में सभी लोगों का फुल्फ़िल्मेंट होगा सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास. फ़िर करोना का उदाहरण दिया गया कि कैसे भाजपा ने बग़ैर भेद भाव के पूरे भारत वासियों के लिए टीके का प्रबंध किया.
लेकिन यह खबर भी सिलेक्टिव वाइरल कर दी गई कि मुस्लिमों का तृप्तिकरण किया जाएगा.
वैसे तर्क खूब हो सकते हैं कि भाजपा IT सेल क्या कर रही है आदि, तो उनकी वो जाने, मेरा मेरे पाठकों / कमेंट करने वालों से सीधा प्रश्न है कि क्या आप इतने मासूम हैं कि कोई ipac कोई PK कुछ भी वाइरल कर दे और आप सब अपनी लेखनियाँ लेकर उसकी गाड़ी में बैठ जाते हैं.
यही बंगाल में हुआ था और यही तेलंगाना में हो रहा है. सो कॉल्ड भाजपा समर्थकों का मज़बूत सोसल मीडिया खेमा तुरंत विपक्ष की धुन पर नाचने लगता है, बंगाल चुनाव के बीच कभी प्रचार बंद करने की ज़िद करने लगता है तो कभी तेलंगाना में तृप्ति और तुष्टि में खो जाता है.
सजग रहें, होशियार रहें. शेष आप सब स्वयं समझदार हैं ज़्यादा क्या कहा जाए. शेष PK को मेरा सदैव सलाम रहता है, सोसल मीडिया को अपनी धुन पर नचाने की वाक़ई कला है उसके पास कि उसकी धुन पर बड़े बड़े अनजाने ही मचल जाते हैं.

Related Articles

Leave a Comment