Home विषयअपराध पासे का महाभारत और कलयुग का लूडो

पासे का महाभारत और कलयुग का लूडो

by Praarabdh Desk
151 views

मानवता जब भी शर्मसार होती है तो ‘वह’ अपने को बेगुनाह साबित करने के लिए मासूमियत का लबादा ओढ़ लेती है। सभी को याद होगा कि महाभारत काल में जुए में युधिष्ठिर द्रोपदी को हार गए थे! अब कलयुग में एक महिला अपनी मर्जी से अपने आशिक से लूडो में खुद को हार गई! उसने कृष्ण भगवान को बुलाने के बजाय पति को ही धमकी दी कि वह उसे भूल जाय, वरना उस पर पत्नी उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराएगी! दरअसल उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में भी सामाजिक सरोकारों को बदनाम करने वाली ऐसी ही एक कहानी सामने आई है।

मामला उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले की सदर कोतवाली अंतर्गत देवकली मोहल्ले से जुड़ा है जहां एक दंपति अपने दो छोटे बच्चों के साथ किराए का मकान लेकर रहता था। इस दंपति की माली हालत बेहद खराब थी। पति काफ़ी मेहनत करता लेकिन उसकी कमाई से घर-गृहस्थी सुचारू रूप से नहीं चल पा रही थी। पति और बेहतर काम की तलाश में था, इतिफाक से उसे राजस्थान के जयपुर में एक एक अच्छी नौकरी मिल गई।
वहाँ जाकर उसने कड़ी मेहनत से काम शुरू किया! उसे ठीक—ठाक कमाई होने लगी! वह कमाई का बड़ा हिस्सा अपनी पत्नी-बच्चों को भेजने लगा। इधर पति की गैरमौजूदगी में पत्नी के अवैध संबंध मकान मालिक से हो गए। यह सिलसिला करीब छ: महीने तक चलता रहा। इसके बाद पत्नी अपने पति से पीछा छुड़ाने के बहाने तलाशने लगी। इसके लिए उसने ऐसी साजिश रची की लोग दंग रह गए।
इसी साजिश के तहत पत्नी ने जयपुर में नौकरी कर रहे अपने पति को बताया कि तुम महीने में खर्च के लिए जो रुपए भेजते थे, उसे मैं लूडो के खेल में हार चुकी हूँ। 1 दिन सारे पैसे जब खत्म हो गए तो मैंने खुद को जुए में दांव पर लगा दिया और मैं खुद को भी मकान मालिक से हार गई! तब से मैं मकान मालिक के संग ही रहने को मजबूर हूँ। इतना ही नहीं, पत्नी ने अपने पति से कहा कि वह अब मुझे तलाक दे दे।
महिला ने पति को धमकी दी कि वह लिखा-पढ़ी से उसे छोड दे। नहीं तो वह खुद ही उससे अलग हो जाएगी! पत्नी के मुंह से यह बात सुनते ही पति को पूरा मामला समझने में देर नहीं लगी। वह जयपुर से लौटकर आया और पत्नी को काफी समझाया, बच्चों तक की दुहाई दी लेकिन पत्नी ने साफ कह दिया कि अब काफी देरी हो चुकी है। वह मकान मालिक के साथ ही रहेगी, मेरा तुम्हारा कोई वास्ता नहीं। पीड़ित पति के मुताबिक वह रामपुर बेल्हा का निवासी है। उसकी शादी अमेठी जिले में हुई थी। पत्नी से उसके दो बच्चे भी हैं।उसका घर बर्बाद हो गया है। पुलिस भी इस मामले में कुछ खास करने की स्थिति में नहीं है।
पति ने जब छानबीन की तो लोगों ने बताया कि लूडो खेलकर हारने का तो यह मात्र बहाना था, मकान मालिक और उसके अनैतिक संबंध हो गए थे जिसके कारण अब वह मकान मालिक के साथ ही रहना चाहती है! पीड़ित पति अपनी पत्नी को वापस पाने के लिए पुलिस के चक्कर लगा रहा है! नाते रिश्तेदार भी पत्नी को समझाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं! पत्नी है कि मानती ही नहीं! बेवजह लूडो हो गया बदनाम!

Related Articles

Leave a Comment