Home विषयअर्थव्यवस्था सत्र 2023-24 सीतारमण का अंतिम बजट पेश – इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स होंगे सस्ते और सोने चांदी के बढ़ेंगे दाम में

सत्र 2023-24 सीतारमण का अंतिम बजट पेश – इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स होंगे सस्ते और सोने चांदी के बढ़ेंगे दाम में

by Praarabdh Desk
138 views

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश कर दिया है। इस बजट में उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए 7 लाख रुपये तक की कुल कमाई करने वालों को बड़ी राहत दी है। इन लोगों को अब कोई टैक्स नहीं देना होगा। इसके अलावा इनकम टैक्स स्लैब की संख्या भी घटाकर 5 कर दी गई है। बजट में वित्त मंत्री ने महिला बचत सम्मान योजना लॉन्च करने का भी ऐलान किया है। उनका कहना है कि इससे महिलाएं बचत के लिए प्रोत्साहित होंगी। इसके तहत 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा।

Budget 2023: टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया गया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव का एलान कर दिया है। वित्त मंत्री ने राहत देते हुए एलान किया कि अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। बता दें पहले यह सीमा पांच लाख रुपये की थी।

 नया टैक्स स्लैब

  • 0 से 3 लाख रुपये – शून्य
  • 3 से 6 लाख रुपये – 5%
  •  6 से 9 लाख रुपये – 10%
  • 9 से 12 लाख रुपये – 15%,
  • 12 से 15 लाख रुपये-20 %
  •  15 लाख से ऊपर- 30%

तीन करोड़ रुपये के टर्नओवर वाले माइक्रो उद्योग को कर में छूट
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तीन करोड़ रुपये के टर्नओवर वाले माइक्रो उद्योग को कर में छूट दी जाएगी।

किसानों के लिए भी वित्त मंत्री ने श्री अन्न योजना लॉन्च करने का ऐलान किया है। इसके तहत मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि दुनिया में मंदी के माहौल में भी भारत की आर्थिक ग्रोथ 7 फीसदी तक रहने का अनुमान है। यह भारत के लिए बड़ी सफलता है। उन्होंने कहा कि देश की इकॉनमी का आकार बढ़ा है और हम दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। बीते कुछ सालों में हमने इकॉनमी को मजबूत करने के लिए जो नींव रखी थी, अब उस पर मजबूत इमारत खड़ा करने का मौका है।

वित्त मंत्री ने बजट में किसानों के लिए श्री अन्न योजना शुरू करने का ऐलान किया है। इसके तहत बाजरा, ज्वार, रागी जैसे मिलेट्स के उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा मिलेट्स संस्थान की भी हैदराबाद में स्थापना की जाएगी। बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। वहीं अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हर वर्ष 10 हजार करोड़ रुपये की रकम जारी की जाएगी।

कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपए होंगे उपलब्ध: सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही, पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत एक उप-योजना यह सुनिश्चित करती है कि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग इससे लाभान्वित होने जा रहे हैं। परियोजनाएं चल रही हैं और धन का उपयोग हो रहा है, जो बजट विवरण से आ रहा है। व्यक्ति के बिना परियोजनाएं कैसे पूरी हो सकती हैं। मानव हस्तक्षेप के बिना 1 प्रतिशत परियोजना भी पूरा नहीं किया जा सकता है। जाहिर तौर पर जमीन पर नौकरियां मिल रही हैं।’

 सिगरेट महंगी होगी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि  सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीयदी बढ़ाया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि सिगरेट महंगी हो जाएगी।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। इन 9 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था आकार में 10वें से 5वें स्थान पर पहुंच गई है। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष बनाया जाएगा। वहीं, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मिशन मोड पर काम किया जाएगा।

अगले साल लोक सभा चुनाव होने के चलते मोदी सरकार के लिए यह बजट काफी अहम माना जा रहा था। आम चुनाव से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट होने के चलते लोगों और कॉरपोरेट सेक्टर को भी इससे बड़ी उम्मीदें थीं।

टीवी सस्ते होंगे

BUDGET 2023 बजट में लीथियम आयन बैटरी बनाने वाली मशीनरी के आयात पर ड्यूटी कम की गई। वहीं, टीवी पैनल के ओपन सेल पर इंपोर्ट ड्यूटी घटकर 2.5 प्रतिशत हुई, जिससे एलईडी टीवी सस्ते होंगे। उन्होंने बताया कि भारत में मोबाइल प्रोडक्शन 5.8 करोड़ यूनिट तक बढ़ा है। कैमरा लेंस, पार्ट्स, बैटरी के आयात पर रियायत यानी आयात शुल्क घटाया जाएगा। इसके अलावा टीवी पैनल के आयात शुल्क को भी 2.5 फीसदी कम किया गया है

मंहगा हो जाएगा सोना और चांदी

सोने और प्लेटिनम के डोर और बार पर सीमा शुल्क लगाया गया था। जिसमें इस वित्तीय वर्ष की शुरुआत में वृद्धि कर दी गई है। इससे यह साफ तौर पर स्पष्ट हो जाता है कि इस साल में सोने और चांदी से बनी वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। तो वहीं सीमा शुल्क बढ़ने से प्लेटिनम की कीमतों में वृद्धि हो जाएगी।

रेलवे के लिए जारी हुआ 2.4 लाख करोड़ का बजट

रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है। रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75000 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया जाएगा। रेलवे में 100 नई अहम योजनाओं की शुरुआत की जाएगी। वित्त मंत्री सीतारमण ने सरकारी नौकरी पर इस बार भी कोई बात नहीं की है यह एक निराशाजनक पहलू रहा

केंद्रीय बजट के साथ पेश होने वाले रेल बजट और अन्य लाभों को लेकर प्रदेश के एक बड़े वर्ग की निगाहें टिकी हुई थी। टीवी पर बजट पेश होने के दौरान लोगों ने इसे गंभीरता से देखा और उसका अपने हिसाब से विश्लेषण किया है। मिलेट्स को लेकर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पहले से ही कई तरह के कार्यक्रम शुरू कर दिए थे। अब केंद्रीय वित्त मंत्री ने भी बाजरा उत्पादकों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से कार्यक्रम चलाए जाने का ऐलान किया है। उन्होंने श्री अन्न के उत्पादन को और बढ़ाने, लोगों के भोजन की थाली का हिस्सा बनाने की दिशा में सरकार की ओर से प्रयास किए जाने का जिक्र किया। इससे श्री अन्न का उत्पादन करने वाले किसानों की स्थिति में सुधार होगा। योगी सरकार की ओर से इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।

47 लाख युवाओं को मिलेगा वजीफा
बजट 2023 में राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना पर प्रकाश डाला गया है। इसके तहत 47 लाख युवाओं को वजीफा सहायता की पेशकश की जाएगी. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 4.0 भी अगले तीन वर्षों के भीतर शुरू की जाएगी. इसके तहत, उद्योग 4.0 की आवश्यकताओं के अनुसार कौशल के विकास पर ध्यान दिया जाएगा, जैसे कि कोडिंग, AI, 3डी प्रिंटिंग और बहुत कुछ.

 

Related Articles

Leave a Comment