Home नया शुभ्मन गिल छोटी उम्र में T-20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

शुभ्मन गिल छोटी उम्र में T-20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

Lekhanbaji

by Praarabdh Desk
153 views
शुभ्मन गिल सिर्फ 23 साल की छोटी उम्र में T-20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। शुभ्मन गिल के 126* के सामने न्यूजीलैंड की पूरी टीम 66 रनों पर ऑल आउट हो गई और गिल से 60 रनों से मैच हार गई। गिल ने महज 54 गेंदों पर 187 की स्ट्राइक रेट से 10 चौकों और 5 छक्कों की मदद से तीसरे T-20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना शतक पूरा किया। उनकी 126 रनों की पारी में कुल 12 चौके और 7 छक्के शामिल थे। वैसे अगर भारत की बात की जाए तो शुभ्मन से पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक बना चुके हैं।
गौर करने वाली बात यह है कि गिल ने अपने पहले टी-20 इंटरनेशनल अर्धशतक को शतक में तब्दील किया। इतना ही नहीं, 63 गेंदों पर 126* रनों की अपनी पारी के बूते शुभ्मन गिल T-20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने के मामले में रोहित और विराट से आगे निकल गए हैं। विराट ने T-20I की एक पारी में 122* तो वहीं रोहित शर्मा ने 118 रन बनाए थे। गिल की तूफानी बल्लेबाजी का ही परिणाम था कि भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 235 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा कर दिया। बदले में भारत ने टेस्ट प्लेइंग नेशन के खिलाफ T-20 इंटरनेशनल इतिहास की रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली। इसके साथ ही भारत अपने घर पर 50 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले जीतने वाला पहला देश बन गया।
साल 2023 के 32 दिनों में शुभ्मन गिल ने वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक और टी-20 इंटरनेशनल में शतक बना दिया है। यह दोनों का कारनामा 15 दिनों के भीतर कीवी टीम के खिलाफ किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मुकाबलों की वनडे सीरीज में गिल ने सर्वाधिक रन बनाने के मामले में बाबर आजम की बराबरी की थी। अक्सर लोग शतक बनाने को लेकर थोड़ा संभल कर खेलते हैं, लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन के 18वें ओवर की पहली गेंद पर गिल आगे निकल कर आए और फुल लेंथ डिलीवरी आउटसाइड ऑफ को एक्स्ट्रा कवर बाउंड्री के ऊपर से चौके के लिए स्मैश करते ही भरपूर जोश के साथ हेलमेट उतार कर बल्ला हवा में उठा दिया। इससे एक शॉट में गिल की दिलेरी और इंटेंट नजर आता है। यूं ही नहीं कोई ‘प्रिंस ऑफ इंडियन क्रिकेट’ कहलाता है।
श्रेयस अय्यर पीठ में खिंचाव होने के कारण बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में शुभ्मन गिल को उनकी जगह टीम इंडिया में शामिल किए जाने की चर्चा चल रही है। उम्मीद है कि वनडे और टी-20 का जलवा टेस्ट में भी नजर आएगा। यंग शुभ्मन गिल कंगारुओं के खिलाफ भी शतकों का अंबार लगाएगा।
जीत लिया अपने करोड़ों जाने वालों का दिल
ताबड़तोड़ शतक ठोक दिया स्टार शुभ्मन गिल

Related Articles

Leave a Comment