Home विषयपरम्पराए इस बार 14 नवंबर को है गोवर्धन पूजा

इस बार 14 नवंबर को है गोवर्धन पूजा

by Praarabdh Desk
201 views

गोवर्धन पूजा हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को करते हैं. इस दिन गोवर्धन पर्वत, भगवान श्रीकृष्ण और गो माता की पूजा करने का विधान है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने देवताओं के राजा इंद्र के अहंकार को तोड़ा था. गोवर्धन पूजा के दिन को भगवान श्रीकृष्ण की जीत के रूप में भी मनाते हैं. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया जाता है. गोवर्धन पूजा को अन्नकूट मनाते हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं कि कब है गोवर्धन पूजा? गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है? गोवर्धन पूजा के दिन शोभन योग और अनुराधा नक्षत्र कब से कब तक है?

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 13 नवंबर दिन सोमवार को दोपहर 02 बजकर 56 मिनट से प्रारंभ हो रही है. इस तिथि का समापन 14 नवंबर दिन मंगलवार को दोपहर 02 बजकर 36 मिनट पर होगा. उदयाति​थि के आधार पर गोवर्धन पूजा 14 नवंबर मंगलवार को होगी.

 

गोवर्धन पूजा 2023 का शुभ मुहूर्त क्या है?
14 नवंबर को गोवर्धन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 43 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 52 मिनट तक है. उस दिन गोवर्धन पूजा के लिए आपको केवल 2 घंटे 9 मिनट का शुभ समय प्राप्त होगा.

शोभन योग और अनुराधा नक्षत्र में होगी गोवर्धन पूजा 2023
इस बार गोवर्धन पूजा के दिन शोभन और अतिगंड योग बन रहे हैं और अनुराधा नक्षत्र है. गोवर्धन पूजा पर शोभन योग प्रात:काल से लेकर दोपहर 01 बजकर 57 मिनट तक है. उसके बाद से अतिगंड योग शुरू हो जाएगा. शोभन योग को एक शुभ योग माना जाता है. गोवर्धन पूजा के दिन सुबह से ही अनुराधा नक्षत्र होगी. अनुराधा नक्षत्र 15 नवंबर को 03:24 एएम तक है. उसके बाद से ज्येष्ठा नक्षत्र का प्रारंभ है.

 

Related Articles

Leave a Comment