Home नया केजरीवाल के बजट में रामराज्य का जिक्र महिलाओ के लिए भी तोहफा

केजरीवाल के बजट में रामराज्य का जिक्र महिलाओ के लिए भी तोहफा

by Praarabdh Desk
171 views

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार (4 मार्च) को केजरीवाल सरकार का 10वां बजट पेश किया. बजट में शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. लोकसभा चुनाव से पहले पेश हुए इस बजट में महिलाओं को खास तोहफा देने का ऐलान किया गया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार अब दिल्ली में हर महिला को 1000 रुपये देगी. 18 साल से ऊपर की हर महिला को हर महीने 1000 दिए जाएंगे. केजरीवाल सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत दी जाएगी 1000 रु की राशि देगी.

स्वास्थ्य बजट

दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य का बजट 8685 करोड़ रखा है. 6215 करोड़ दिल्ली सरकार के अस्पतालों के रखरखाव और सुविधाओं के लिए दिए जाएंगे. वहीं, 212 करोड़ रुपए मोहल्ला क्लीनिक के लिए खर्च किए जाएंगे. दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी ने बजट भाषण के दौरान पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का धन्यवाद किया और सदन में सत्येंद्र जैन जिंदाबाद के नारे लगे.

आतिशी ने अपने बजट भाषण की शुरुआत में केजरीवाल सरकार की अबतक की उपलब्धियों का जिक्र किया. वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले 10 साल में दिल्ली के लोगों के जीवन में बहुत बदलाव हुआ है. दिल्लीवासियों ने निराशा से आशा तक का सफर तय किया. वित्त मंत्री ने कहा कि इन दिनों में लोगों में दिल्ली ने बदलते स्कूल, अस्पताल और सड़कें देखी हैं.

रामराज्य का जिक्र

उन्होंने कहा, ”दिल्ली अपने रामराज्य के सपनों की तरफ बढ़ रही है.” आतिशी ने यहां प्रति व्यक्ति आय का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि दिल्ली देश में 1 करोड़ से अधिक आबादी वाले राज्यों में प्रति व्यक्ति आय वाली सिटी में सबसे आगे है. दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय अब 4.62 लाख पहुंच गई है.

बजट से पहले दिल्ली सरकार के वित मंत्री आतिशी ने कहा कि हमलोग रामराज्य के सपने को साकार करेंगें. हमने 9 साल में दिल्ली में हर एक वर्ग का विकास किया है. गरीब परिवार को फ्री में इलाज मिल रहा है. बजट पेश करने से पहले दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसौदिया की मां से आशीर्वाद भी लिया.

Related Articles

Leave a Comment