Home विषयपरम्पराए विवाह में प्री-वेडिंग शूट

विवाह में प्री-वेडिंग शूट

377 views
आजकल फेसबुक पर विवाह में प्री-वेडिंग शूट, दुल्हनों के नाचने और शादी के बाद दूल्हा दुल्हन के किस करने के बेहिसाब पिक्चर्स आ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उसके विरुद्ध जबरदस्त आउट्रेज भी है. लोग इसे अनैतिक, अभद्र और अश्लील बता रहे हैं. लेकिन मुझे इन विचित्र हरकतों से जितनी शिकायत है उससे कहीं अधिक शिकायत इस आउट्रेज से है.
पहली बात, यह आउट्रेज इन हरकतों को डिस्करेज नहीं करता, एक अवांछित अटेंशन और प्रचार ही देता है जो ये लोग खोज रहे होते हैं.
पर उससे अधिक शिकायत मुझे इस आपत्ति की भाषा से है. मुझे यह अनैतिक या अश्लील नहीं दिखता, सिर्फ फूहड़ और भद्दा दिखता है. यह सिर्फ वैसा ही है जैसे कोई पीली रंग की पैंट पर बैंगनी रंग की शर्ट और नीले रंग के सनग्लासेस पहन कर किसी फॉर्मल मीटिंग में आ जाये. उसे अनैतिक या अश्लील कहना उसे एक तरह की प्रतिष्ठा देना है.
कुछ अनैतिक या अश्लील करने के लिए एक थोड़ा पागलपन, थोड़ा साहस चाहिए होता है. अपनी पसंद कॉन्फेस करना चाहूँगा… अगर मुझे सचमुच कुछ अश्लील होता दिखेगा तो उस दृश्य को अप्रूव चाहे न करूँ, नज़र चुरा कर रस लेकर देख ही लूँगा. ज्यादातर लोग यही करेंगे. अश्लील का भी एक आकर्षण होता है. पर इन हरकतों में ऐसी कोई बात भी नहीं है. यह सिर्फ एक ओछा फूहड़पन है जो कम बुद्धि के और नीची सेल्फ एस्टीम वाले लोग उन लोगों की नकल में करते हैं जिन्हें वे स्वयं से श्रेष्ठ समझते हैं.
शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन का किस करना सिर्फ अंग्रेज़ी फिल्मों के You may now kiss the bride की सस्ती नकल भर है. उसमें कुछ भी सेक्सी नहीं है. वह जिस सभ्यता की नकल में आया है वहाँ भी यह किस सेक्सी नहीं गिना जाता…यह बस डिस्प्ले ऑफ अफ़ेक्शन या प्रेम की सहज अभिव्यक्ति ही गिना जाता है. वह जहाँ सहज है, वहीं उसका स्थान है, जहाँ यह असहज है, वहाँ अधिक से अधिक भोंड़ा शो ऑफ है. जो बात लेस्टर स्क्वायर या ऑक्सफ़ोर्ड स्ट्रीट में सहज है, वह कमानी सेन्टर या बारीडीह चौक पर सहज नहीं है. पर यह बात नैतिकता पर लागू नहीं होती, आप यह नहीं कह सकते कि यह बात ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट में नैतिक है पर साकची बाजार में अनैतिक. इसलिए इन हरकतों को अनैतिक या अश्लील कह कर हम ना सिर्फ एक कमजोर आर्गुमेंट पेश कर रहे हैं, बल्कि एक तरह से प्रोत्साहित कर रहे हैं…उन्हें लग रहा है कि दुनिया उनसे ईर्ष्या कर रही है… जो कि हम अक्सर एक अनैतिक काम करने की हिम्मत रखने वाले व्यक्ति से चोरी छुपे करते हैं.

Related Articles

Leave a Comment