Home विषयभारत निर्माण तो क्या मनरेगा योजना ख़त्म करना चाहती है केंद्रीय सरकार

तो क्या मनरेगा योजना ख़त्म करना चाहती है केंद्रीय सरकार

by Dhruv Gupt
116 views

केन्द्र की मोदी सरकार मनरेगा योजना को चालू रखने के मूड में नहीं है। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को इस बात की जानकारी लोकसभा में दी। बता दें कि मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Scheme)) कांग्रेस नीत यूपीए सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। यह योजना देश से गरीबी मिटाने के लिए लागू की गई थी, लेकिन अब मौजूदा सरकार इस योजना को उतनी प्रभावी नहीं मानती है और इसे भविष्य में बंद करने पर विचार कर रही है! हालांकि तोमर ने ये भी कहा कि मोदी सरकार ने मनरेगा योजना को ज्यादा पारदर्शी और प्रभावी बनाया है।

तोमर के अनुसार, सरकार ने मनरेगा के योजना के तहत साल 2018-19 के दौरान आवंटित बजट 55,000 करोड़ को बढ़ाकर इस वित्तीय वर्ष में 60,000 करोड़ कर दिया है। मनरेगा योजना के तहत लोगों को कृषि क्षेत्र में मजदूरी दी जाती है, लेकिन अब सरकार मनरेगा योजना का इस्तेमाल जय संचयन के काम में करना चाहती है।

कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री ने लोकसभा में बताया कि सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को बड़े स्तर पर लागू करने पर विचार कर रही है। फिलहाल सरकार इस योजना को ज्यादा आसान और उपयोगी बनाने की कोशिशों में जुटी है। नरेंद्र तोमर ने बताया कि साल 2014 से पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी 6 लाख थे, जो कि अब बढ़कर 8.95 लाख हो गए हैं।

Related Articles

Leave a Comment