Home नया दुनिया का सबसे वेल फेड सबसे सम्पन्न देश अमेरिका

दुनिया का सबसे वेल फेड सबसे सम्पन्न देश अमेरिका

by Nitin Tripathi
232 views
इस समय दुनिया का सबसे वेल फेड सबसे सम्पन्न देश अमेरिका है.
संपन्नता झलकती है. एक सामान्य ट्रक ड्राइवर और उसकी पत्नी मिला कर जितनी सेलरी घर ले जाते हैं – आफ्टर टैक्स, इंग्लैंड में एक एमबीए किया मैनेजर नहीं ले जाता.
ऑस्टिन में परिचिता ने घर पर झूमर लगवाया. झूमर था आठ सौ डालर का लगवाई थी हज़ार डालर. घर में पर्दे लगाने हुवे. तीन यूरोपियन टेलर आये. दो जो वाक़ई टेलर थे उनको अंग्रेज़ी का एक अक्षर न आता था. साथ में तीसरे को लाये थे जो टूटी फूटी अंग्रेज़ी समझ फिर उन्हें ट्रांसलेट कर बताता. तीन खिड़की के पर्दे – डेढ़ हज़ार डालर. सबसे सिंपल कार्य होता है बेबी सिटिंग. प्रायः कॉलेज जाने वाले बच्चे पार्ट टाइम में करते हैं. बीस डालर घंटे में कोई ढूँढे नहीं मिलता.
और बात केवल पैसों की ही नहीं है. बात है क्वालिटी ऑफ़ लाइफ की. जो घर अमेरिका में सामान्यतः चार करोड़ रुपये का पड़ता है भारत में वैसा घर दस करोड़ का पड़ेगा और उस पर भी सामने वाली रोड पर गड्ढे होंगे.
बीते पाँच दसकों में अमेरिका की ग्रोथ फ़ेनमिनल रही और उसकी सबसे बड़ी वजह कैपिटलिज्म रही. वहाँ जाओ तो सरकार का रोल बस होम लैंड सिक्योरिटी के अलावा कहीं नहीं दिखता. टेलीकॉम हो या ईवी व्हीकल सब कुछ ओपन है, फ्री इकॉनमी है लोग अपने आप खोज रहे हैं आगे बढ़ रहे हैं.
आज भी आप एक ओर फ़ेस बुक पर ढेर सारी कांस्पीरेसी थ्योरी और डालर छापने जैसी कहानियाँ पढ़ेंगे तो वहीं सिलिकान वैली के किसी भी कॉफ़ी शॉप में बैठ जाइये आपको क्लीयर हो जाएगा पचीस साल बाद दुनिया कैसी होगी.
आज भी आने वाले वर्षों की सारी टेक्नोलॉजी – चाहे वह क्लाउड हो या आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस हो या फिर ईवी व्हीकल ही क्यों न हों – सबमें अमेरिकन कंपनियाँ ही दिख रही हैं. हाँ साथ में उनकी खोज पर उन्हें माल सप्लाई करने वाली चाइनीज़ कम्पनियाँ भी दस कदम पीछे पीछे दिख रही हैं.
फ्री इकॉनमी, इक्वल आपर्टूनिटी, नो डिस्क्रीमिनेशन इफ यू हैव टैलेंट और कैपिटलिज्म ने बीते पाँच दसकों में अमेरिका में इतनी वेल्थ क्रियेट की जिसकी मनुष्यों के इतिहास में दूसरी मिसाल मुश्किल है.

Related Articles

Leave a Comment