Home नया राहुल गांधी को 2 सजा जमानत भी मिली

राहुल गांधी को 2 सजा जमानत भी मिली

शरद कुमार वर्मा

by Sharad Kumar
237 views

मोदी के नाम वाली कथित टिप्पणी के लिए कांग्रेस नेता को दोषी करार दिया गया। गुजरात में सूरत की एक अदालत ने राहुल को दोषी ठहराया। कोर्ट ने उन्हें 2 साल जेल की सजा भी सुनाई। हालांकि इस मामले में राहुल गांधी को तुरंत ही जमानत मिल गई। यह मामला 2019 का है। राहुल के खिलाफ इस मामले में क्रिमिनल डिफेमेशन का केस दर्ज कराया गया थाा।

राहुल गांधी के खिलाफ क्या मामला था?

केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी के विधायकऔर गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया था कि 13 अप्रैल 2019 को राहुल गांधी कर्नाटक के कोलार में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे और उसी दौरान उन्होंने कथित टिप्पणी की थी। शिकायत के मुताबिक, राहुल गांधी ने उस चुनावी सभा में कहा था कि ‘चाहे नीरव मोदी हो, ललित मोदी हो या नरेंद्र मोदी हों, सारे चोरों के नाम में मोदी क्यों जुड़ा हुआ है।‘ यह मामला इंडियन पीनल कोड के सेक्शन 499 और 500 के तहत अक्टूबर 2001 में दर्ज कराया गया था।

राहुल गांधी के मामले में अदालत में क्या हुआ?

शुक्रवार को इस क्रिमिनल डिफेमेशन केस में चीफ ज्यूडिशियल मैजिस्ट्रेट एच एच वर्मा ने फाइनल बहस सुनी थी। गांधी के वकील कीर्ति पानवाला ने कोर्ट के सामने कहा था, ‘आज हम राहुल गांधी को संदेश भेजेंगे कि वह 23 मार्च को सूरत डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में उपस्थित रहें। पूरी उम्मीद है कि वह अदालत में उपस्थित होंगे। शनिवार को हमें इस बारे में कन्फर्मेशन मिल जाएगी। इस मामले में राहुल गांधी सूरत कोर्ट के सामने अक्टूबर 2021 में पेश हुए थे। तब उन्होंने अपना बयान दर्ज कराया था।

23 मार्च को सीजेएम ने राहुल गांधी को दो साल जेल की सजा सुनाई और 15000 रुपये का जुर्माना भी लगाया। हालांकि राहुल गांधी की अपील पर उनकी सजा सस्पेंड कर दी गई और जमानत दे दी गई ताकि वह खुद को दोषी ठहराए जाने के फैसले को 30 दिनों के भीतर ऊपरी अदालत में चुनौती दे सकें। सजा सुनाए जाते समय राहुल गांधी सूरत की सीजेएम कोर्ट में उपस्थित थे। इस मामले में राहुल गांधी पहले कह चुके हैं कि जब उन्होंने मोदी सरनेम वाला बयान दिया था, तब किसी के प्रति उनके मन में दुर्भावना नहीं थी।

राहुल को दोषी ठहराने पर कानून मंत्री ने क्या कहा?
कानून मंत्री किरेन रिजीजू ने राहुल गांधी को कथित मोदी सरनेम वाले मामले में दोषी ठहराए जाने पर कहा कि राहुल गांधी के ‘रवैये’ का ‘खामियाजा’ कांग्रेस भुगत रही है। ‘राहुल गांधी जो भी कहते हैं, उसका नकारात्मक असर कांग्रेस पार्टी और पूरे देश पर पड़ता है।’

Related Articles

Leave a Comment