Home विषयऐतिहासिक न्यूजीलैंड पर जीत के साथ सेमीफाइनल का रास्ता साफ

न्यूजीलैंड पर जीत के साथ सेमीफाइनल का रास्ता साफ

by Praarabdh Desk
123 views

भारत ने धर्मशाला में हुए ICC Cricket World Cup 2023 के 21वें मुकाबले में विराट कोहली की 95 रनों की पारी के दम पर न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया जारी टूर्नामेंट में इकलौती अजेय टीम बनी हुई है. वहीं, भारत को वनडे विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 सालों के बाद जीत मिली है. भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2003 में वनडे विश्व कप में आखिरी जीत दर्ज की थी, उसके बाद टीम की यह पहली जीत है. न्यूजीलैंड से मिले 274 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया ने 48 ओवरों में ही 4 विकेट रहते मैच अपने नाम किया. भारत के लिए विजयी रन रवींद्र जडेजा ने बनाए.

न्यूजीलैंड से मिले 274 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने तेज शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े. लेकिन इसके बाद भारत को रोहित शर्मा के रुप में पहला झटका लगा. रोहित 46 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद गिल 26 रन बनाकर चलते बने. भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने 33, केएल राहुल ने 27 रनों की पारी खेली. जबकि जडेजा 39 रन बनाकर नाबाद रहे.

वहीं, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने डेरिल मिचेल की शतकीय पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में 273 रन बनाए हैं और टीम इंडिया को जीत के लिए 274 रनों का लक्ष्य दिया है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत इस मुकाबले में खराब रही और टीम ने 9 के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट गंवा दिया. इसके बाद टीम को 19 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा. शुरुआती दो झटके लगने के बाद न्यूजीलैंड को डेरिल मिशेल और रचिन रवीन्द्र की जोड़ी ने वापसी करवाई. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 159 रनों की साझेदारी की. इस दौरान रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल ने अपने-अपने अर्द्धशतक पूरे किए.

हालांकि, इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और बड़े स्कोर की तरफ बढ़ती दिख रही न्यूजीलैंड को एक के बाद झटके दिए. न्यूजीलैंड के लिए इस मैच में डेरिल मिचेल ने 127 गेंदों पर 130 रनों की पारी खेली, जबकि रचिन रवींद्र ने 87 गेंदों पर 75 रन बनाए. इन दोनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज खास कमाल नहीं दिखा पाया. भारत के लिए मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे. मोहम्मद शमी ने अपने 10 ओवरों में 54 रन देकर 5 विकेट झटके.

Related Articles

Leave a Comment