Home नया उत्तर प्रदेश में कोरोना फिर एक बार उफान पर 24 घंटो में 700 से ज्यादा केस लखनऊ का आलमबाग बना गढ़

उत्तर प्रदेश में कोरोना फिर एक बार उफान पर 24 घंटो में 700 से ज्यादा केस लखनऊ का आलमबाग बना गढ़

by Praarabdh Desk
163 views

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस  के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. इस वजह से चिंता भी बढ़ गई है. यहां कोरोना तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोरोना के 758 नए मामले सामने आए. प्रदेश में कुल एक्टिव केस की संख्या 2,579 पहुंच गई है. राजधानी लखनऊ में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. इसके बावजूद यहां कोरोना नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा है. लखनऊ (Lucknow) में पिछले 24 घंटे के दौरान 202 नए केस सामने आए और यहां अब कुल एक्टिव केस 573 हो गए हैं. वहीं गौतमबुद्धनगर में 24 घंटे के दौरान 130 नए केस सामने आए और यहां अब कुल एक्टिव केस 464 हो गए हैं.

 

लखनऊ में सक्रिय मरीजों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। 1718 सक्रिय मरीज हैं। शहरी ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में भी वायरस बढ़ रहा है। सरोजनीनगर में 69 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। गोसाईंगंज में सात लोग पॉजिटिव हैं। काकोरी में चार लोग संक्रमित मिले हैं। मोहनलालगंज, मलिहाबाद में दो-दो लोग पॉजिटिव हैं। इंदिरानगर में 51 लोग संक्रमित मिले हैं। सिलवर जुबली के आस-पास के लोगों में 41 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई। आलमबाग क्षेत्र में 39 लोग बीमारी की जद में आ गए हैं। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि रोजाना 15 से 17 हजार लोगों की कोरोना जांच हो रही है। सर्दी-जुकाम व बुखार जैसे लक्षण नजर आने पर जांच कराएं। लक्षण नजर आने पर खुद को आईसोलेट करें। इससे काफी हद तक संक्रमण को रोक सकते हैं।

 

मरीज के संपर्क में आने वालों की भी जांच कराई जा रही है। शुक्रवार को सबसे ज्यादा 168 संक्रमित कांटेक्ट ट्रेसिंग में मिले हैं। इसके अलावा 114 लोगों ने सर्दी-जुकाम, गले में दर्द और बुखार के लक्षण आने पर जांच कराई। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 89 ऐसे संक्रमित है जिनका यात्रा का इतिहास मिला है। इन सभी के नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है। नमूने केजीएमयू भेजे गए हैं। कमांड अस्पताल में 19 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं ऑपरेशन से पहले 17 मरीजों ने जांच कराई। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सात स्वास्थ्य कर्मी भी पॉजिटिव आए हैं।

वहीं गाजियाबाद में 24 घंटे के दौरान 72 नए केस सामने आए हैं और यहां अब कुल एक्टिव केस 347 हो गए हैं.  वहीं मेरठ में 24 घंटे के दौरान 58 नए केस सामने आए और यहां अब कुल एक्टिव केस 100 हो गए हैं. वहीं वाराणसी में 11, प्रयागराज में 11, बुलंदशहर में 18 और आगरा में कोरोना के 6 केस सामने आए हैं.

बता दें कि प्रदेश में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है. यह यूपी के 68 जिलों तक फैल गया है. फर्रुखाबाद में कोरोना से एक की मौत की भी खबर है. सिर्फ 15 दिन में ही सक्रिय मामलों की संख्या 7 गुना बढ़ गई है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 48 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच की गई.

वहीं प्रदेश सरकार इसे लेकर अलर्ट मोड पर है. सीएम योगी आदित्यनाथ इसे लेकर लगातार बैठकें कर रहे हैं. उन्होंने अधिकारियों को सभी जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं. स्कूलों और कॉलेजों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है. टेस्ट की संख्या को बढ़ाने के लिए कहा गया है. साथ ही विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

Related Articles

Leave a Comment