Home विषयखेल खिलाडी शमी-सिराज का कहर, 55 रनों पर सिमटी श्रीलंका, भारत सेमीफाइनल में एंट्री

शमी-सिराज का कहर, 55 रनों पर सिमटी श्रीलंका, भारत सेमीफाइनल में एंट्री

by Praarabdh Desk
104 views

विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर की शानदार बल्लेबाजी के बाद जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने श्रीलंका को न भूलने वाला हार दी है और साथ ही सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम बन गई है.

 

भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को वानखेडे स्टेडियम में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप-2023 के मैच में श्रीलंका को बुरी तरह से हराया है. भारत ने ये मैच 302 रनों से जीता. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 357 रन बनाए. विराट कोहली ने 88, शुभमन गिल ने 92 और श्रेयस अय्यर ने 82 रन बनाए. श्रीलंकाई टीम इस स्कोर के सामने टिक नहीं सकी और 19.4 ओवरों में महज 55 रनों पर ढेर हो गई. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए. उनके अलावा मोहम्मद सिराज ने तीन, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया.

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 357 रन बनाए। शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 92 रन की पारी खेली। वहीं, विराट कोहली ने 88 और श्रेयस अय्यर ने 82 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से दिलशान मदुशंका ने पांच विकेट लिए। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम सिर्फ 55 रन बना पाई। सबसे ज्यादा 14 रन कसून रजिता ने बनाए। उनके अलावा महीश तीक्ष्णा और एंजेलो मैथ्यूज ने 12-12 रन बनाए। श्रीलंका के पांच बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुए। वहीं, आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए। मोहम्मद सिराज ने तीन और जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

भारत की पारी
भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही थी। कप्तान रोहित शर्मा को पारी की दूसरी ही गेंद पर दिलशान मदुशंका ने क्लीन बोल्ड किया था। वह चार रन बना सके थे। इसके बाद विराट कोहली ने शुभमन गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को मदुशंका ने तोड़ा। उन्होंने शुभमन को नर्वस 90 में विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराया। शुभमन 92 गेंद में 92 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 11 चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद विराट भी शतक से चूक गए। उन्हें मदुशंका ने निसांका के हाथों कैच कराया।

विराट ने 94 गेंद में 11 चौके की मदद से 88 रन की पारी खेली। इसके बाद श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने 46 गेंद में 60 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी की। राहुल 19 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें दुष्मंथा चमीरा ने आउट किया। सूर्यकुमार यादव कुछ खास नहीं कर सके। वह नौ गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए। इस बीच श्रेयस ने वनडे करियर का 16वां अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 36 गेंद में पचास रन पूरे किए। श्रेयस को मदुशंका ने पवेलियन भेजा। वह 56 गेंद में तीन चौके और छह छक्के की मदद से 82 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद शमी दो रन बनाकर आउट हुए। वहीं, रवींद्र जडेजा 24 गेंद में एक चौका और एक छक्के की मदद से 35 रन की पारी खेली। भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर जडेजा रन आउट हुए। श्रीलंका की ओर से मदुशंका ने पांच विकेट लिए, जबकि चमीरा को एक विकेट मिला।

श्रीलंकाई पारी
श्रीलंका की पारी कभी भी पटरी में नहीं थी। 358 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहली गेंद में ही श्रीलंका ने पथुम निसांका को गंवा दिया। बुमराह ने उन्हें विकेटों के सामने फंसाया। इसके बाद सिराज ने अगले ओवर में दिमुथ करुणारत्ने और सदीरा समरविक्रमा को भी आउट कर दिया। कप्तान मेंडिस भी एक रन बनाकर सिराज का शिकार बने। तीन रन पर चार विकेट गिरने के बाद मैथ्यूज और असलांका ने श्रीलंका को मैच में वापस लाने की कोशिश की। दोनों ने थोड़ी देर तक विकेटों का पतन रोका, लेकिन शमी के आते ही फिर विकेटों की झड़ी लग गई।

शमी ने अगले पांच विकेट अपने नाम किए और भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। अंत में जडेजा ने मदुशंका को आउट कर श्रीलंका की पारी खत्म की।

Related Articles

Leave a Comment