Home राजनीति गाजा में इजराइल क्यों बजा रहा फिलिस्तीन का बाजा?

गाजा में इजराइल क्यों बजा रहा फिलिस्तीन का बाजा?

126 views
गाजा में इजराइल क्यों बजा रहा फिलिस्तीन का बाजा.? इसका जवाब जानने के लिए कहानी पड़ोसी पाकिस्तान से शुरू करना पड़ेगी।
तो सबसे पहले जिक्र पड़ोसी की जूताखोरी का।
सबसे पहले 1948 फिर 1965 फिर 1971, फिर 1999 में भारत ने पड़ोसी पाकिस्तान के मुंह और सिर लगातार 4 बार जूतों की मूसलाधार बारिश की। मार मार कर सूअर बना दिया। लेकिन कुत्ते की दुम की तरह सुधारने का नाम नहीं ले रहा। 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक, 2019 में एयर स्ट्राइक कर भारत की सेना ने दो बार फिर उसकी खोपड़ी के बाल उखाड़े। भारत के जलवे ने उसके कपड़े उतार कर दुनिया के चौराहे पर नंगा खड़ा कर दिया। ससुरा आटे दाल चावल के लिए तरसने लगा। वर्ल्ड बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष समेत दुनिया के हर संपन्न देश की देहरी पर भिखमंगों की तरह पहुंचा। हर जगह से बुरी तरह फटकार दुत्कार कर भगाया गया। रेलवे स्टेशन से लेकर रेडियो स्टेशन तक गिरवी रख दिए, हवाई अड्डे से लेकर बंदरगाह तक बेच खाए। बेशर्म कर्जखोरी के कारण विदेशों में हवाई जहाज और पानी के जहाज तक जब्त कर लिए गए। लेकिन भिखमंगई तब भी दूर नहीं हुई।
इतना सब होने के बावजूद पाकिस्तान जूताखोरी के नशे में इतना धुत्त है कि… आज भी उस पर भूत सवार है कि, ले के रहेंगे कश्मीर। इसे कहते है बेमिसाल जूताखोरी।
इसी जूताखोरी की ही दुनिया में दूसरी मिसाल है फिलिस्तीनी लफंगे।
1948 में अस्तित्व में आने के बाद से इजराइल फिलिस्तीनी लफंगों को लगातार कूट रहा है। जब भी कूटता है तो तब तक कूटता है जब तक उसका मन पूरी तरह भर नहीं जाता है। 1948 से लेकर अबतक का इतिहास फिलिस्तीनी लफंगों की एकतरफा जूताखोरी से भरा हुआ है। लेकिन हर बार इजराइली जूतों की बौछार से बेदम होने के कुछ साल बाद दोबारा फिर उसी उत्साह से इजराइली जूते खाने के लिए फिलिस्तीनी लफंगे इजराइल के द्वार पर कतार लगा कर खड़े हो जाते हैं। इस बार भी ऐसा ही हुआ है। फिलिस्तीनी जूतखोरी की कहानी दोहराई गई है। अंतर बस इतना है कि इसबार जूताखोरों की कतार ज्यादा लंबी है। इसीलिए इजराइल ने भी अबकी जूता बहुत बड़े नंबर का तैयार किया है। अतः बेसब्री से इंतजार करिए फिलिस्तीनी लफंगों की इंटरनेशनल जूताखोरी की फिल्म रिलीज होने का। अभी तो जो दिख रहा है वो केवल ट्रेलर है। अगले कुछ दिनों में पूरी फिल्म पूरी दुनिया को देखने को मिलेगी। विश्वास रखिए कि यह फिल्म सुपरहिट तो होगी ही, भारत में सारे शो हायाफुक होंगे और टिकट ब्लैक में मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Comment