Home नया भारत में 5G लॉन्च हो चुका है भाग 2- 5G Technology से आने वाले बदलाव

भारत में 5G लॉन्च हो चुका है भाग 2- 5G Technology से आने वाले बदलाव

मनीष शर्मा

by Praarabdh Desk
190 views

पिछली Article में हमने देखा कि पिछली Generations में मोबाइल Phone और Cellular Technology से क्या क्या काम हो पाते थे, क्या Use Cases थे, क्या क्या बदलाव आये. (part1)

अब बात करते हैं 5G की ! जैसा कि पिछली post में कहा 5G और 5G+ की speed 4G से 30-100 गुणा तेज होगी और यह speed केवल फ़िल्म Download के लिए नहीं है! यह speed हमारी जिंदगी बदलने जा रही है!
मैंने इस post में कुछ Functional Area लिए हैं और उसमे 5G के Use Cases बताये हैं इनमे से कई काम आप आज भी देख पा रहे होंगे,और बाकि की चीजें आप 1-2 सालों में होता देखेंगे
1. Functional Area – High-speed Internet
  • 500mbps से 1gbps तक की speed तो आपको मिलेगी ही, 5G+ में आपको और तेज मिल जायेगी.
  • 5G Fixed Wireless Access (FWA) के कारण गाँवों, कसबों और दूर दराज के इलाकों में High Speed Internet मिलेगा,  लोग कहीं से भी बैठ कर अपना काम कर पाएंगे
  • अगर Consumers की बात की जाए तो IoT devices का जाल बिछ जायेगा, ढेरों Wearables, trackers, and sensors होंगे, जो कई तरह के काम करने में मदद करेंगे. जैसे आज Smart Watch होती है, ऐसे ही Smart AC, Smart Fridge, Smart Washing Machine होंगी, आपके मोबाइल, Laptop, Tab आदि तो पहले से ही connected हैं.
2. Functional Area – Media and entertainment
  • 5G की सहायता से आपको Immersive content देखने को मिलेगा, AR/VR डिवाइस की सहायता से आप 3D,5D जैसे content घर बैठे देख पाएंगे यह अभी शुरू हो गया है!
  • अगर TV की बात की जाए तो आप UHD/4K/8K का Experience ले पाएंगे यह आज भी होने लगा है!
  • Gaming की बात की जाए तो आप Immersive और cloud gaming के मजे ले पाएंगे  बिना Gaming Console लगाए सीधा TV पर Cloud से ही Game Order करके खेल पाएंगे, हाँ Local Controller लगाना पड़ेगा जो पूरे Console से बहुत सस्ता पड़ेगा.
  • In-stadium immersive experience ले पाएंगे AR/VR डिवाइस के इस्तेमाल से आप घर में बैठे ही Stadium जैसे मजे ले सकते हैं अपने दोस्तों और बाकि Viewers को अपने आस पास महसूस कर पाएंगे!
  • यही बदलाव आपको live broadcasting and streaming में देखने को मिलेगा कोई Award Ceremony हो, या Live कार्यक्रम हो आपको लगेगा जैसे आप वहीं बैठे हैं !
  • 5G से आप Metaverse के मजे भी ले पाएंगे… AR/VR या Smart Glasses का उपयोग करके आप Virtual Meeting कर पाएंगे.Team Meetings बिल्कुल Face to Face जैसा अनुभव होगा!
  • मान लीजिये आप एक Developer हैं आप बैंगलोर में रहते हैं आपकी एक team शिकागो में है और आपका Software किसी China की Manufacturing कंपनी में installed है. उसमे कोई Bug आ जाता है तो आप और शिकागो में बैठे आपके Team Members AR /VR डिवाइस की सहायता से उस Bug को ठीक कर सकते हैं! चीन में manufacturing Unit में बैठे लोग एक Virtual Assistant की सहायता से Software को upgrade कर पाएंगे.
3. Functional Area – Education
  • Smart classrooms देखने को मिलेंगे जिसमें आपको AR /VR डिवाइस के माध्यम से immersive lessons और training मिल पाएगी.आप Simulated Environment का उपयोग करके पढ़ाई कर पाएंगे जैसे Flying सिमुलेटर्स में होता है! Holographic telepresence के उपयोग से एक टीचर घर से ही virtually बीम हो कर remote areas में classes ले पायेगा. यह चीज अभी भी होती है… प्रधानमंत्री मोदी ने इस तकनीक का उपयोग चुनाव प्रचार के लिए किया था अब यह आम लोग कर पाएंगे.
4. Functional Area – Advanced manufacturing
मोबाइल technology की ही तरह Industrial Revolution की भी Generations होती है, आज हम Industry 4.0 में प्रवेश कर चुके हैं अब हमारे Industrial Processes बदल जाएंगे, जिसमें 5G का बहुत बड़ा हाथ होगा!
Automation and Control – factories में Assembly line बदल जाएंगी remote assistance, robot control, collaborative robots के माध्यम से मैन्युफैक्चरिंग आसान होगी, सस्ती होगी और बेहतर होगी defects कम होंगे !
मशीनो की Maintenance भी AR/VR के माध्यम से होगीमानेसर की factory में अगर कोई Robotic Arm काम नहीं कर रही होगी, तो Mumbai में बैठा Technician AR/VR डिवाइस पहन कर उसे वहीं बैठे ठीक कर देगा मानेसर में बैठे इंसान को उसके instructions follow करने होंगे और machine ठीक हो जायेगी. इससे Productivity बढ़ेगी, Downtime कम होगा, और Support cost भी कम हो जाएगी.
Autonomous factory transport – Factory के अंदर Transport और Movement automatic हो जायेगा… Assembly line पर product तैयार हुआ, उसे Robot load करेगा और Autonomous Vehicle उसे Warehouse में unload करके आप जायेगा.
इसके अलावा Logistics की समस्या को Drone की सहायता से सुधारा जायेगा.. Last Mile डिलीवरी बेहतर हो जायेगी.
Industry 4.0 में इंसान और Robots मिल कर काम करेंगे Heavy Part को उठाना हो, कोई ख़तरनाक काम करना हो, High Temperature पर काम करना हो.. वो robot करेगा, वहीं इंसान उसे operate करेगा.. और यह सब 5G की सहायता से होगा  क्यूंकि Robots और अन्य Autonomous Machines को आपस में communicate करने के लिए Real Time High speed communication medium चाहिए
वह 5G उपलब्ध कराएगा!
कोई भी technician 5G AR goggles की सहायता से machine की जांच कर पायेगा, Support Manual और Repair Instructions पढ़ पायेगा  कोई ख़राब Part को तुरंत पहचान पायेगा और साथ ही कोई हानिकारक part से दूर रह पायेगाइससे Factory में दुर्घटनाएं कम होंगी!
5. Functional Area – Life sciences and healthcare
5G technology की सहायता से सरकार और Healthcare Service Providers Health Data की Remote monitoring कर पाएंगे
Remote consultation and Diagnostics हो पाएगी आज भी होने लगी है मणिपुर में बैठा मरीज अपने Phone के माध्यम से Live अमेरिका के किसी सर्जन से परामर्श ले पायेगा मोबाइल की app द्वारा उसका Heart Rate, BP, शुगर level और अन्य कई Parameters डॉक्टर देख पायेगा
मरीज द्वारा पहनी गयी Smart Watch या Sensor के द्वारा उसे पता लग जायेगा कि मरीज को कोई मानसिक समस्या, Hypertension तो नहीं.
Doctors की team 5G-based video conferencing कर पाएगी और जटिल समस्याओं को जल्दी सुलझा पाएगी! वहीं smart ambulance की सहायता से मरीज के सारे vital parameters पहले से ही doctors को मिल जाएंगे उसका इलाज जल्दी शुरू हो पायेगा
Digital hospitals, मतलब faster transmission within departments तुरंत reports आना तुरंत test होना!
immersive training यह बहुत महत्वपूर्ण है  गुडगाँव में बैठा डॉक्टर AR/VR और 5G की सहायता से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे doctors को training दे पायेगा और वो भी ऐसे जैसे सब लोगो अगल बगल में खड़े हों.
Pharma manufacturing बदल जाएगी automation and control, remote maintenance के कारण मैन्युफैक्चरिंग बेहतर होगी  Defects कम होंगे वहीं AI/ML के कारण Vaccine तेजी से बन पाएंगी!
6. Functional Area – Automotive Infotainment
हम आज भी Connected Cars देखते हैं  लेकिन यह एकदम basic level है Tesla इसे काफी आगे ले जा चुका है, और अब यह क्रांति भारत में भी आएगी. immersive content and applications, UHD/4K video – यह सब आपको Cars में मिलेगा आपकी Car आपका Entertainment Hub बन जायेगी लेकिन गाड़ी चलाते समय इसका उपयोग कम होना चाहिए.
Navigation – HD maps, hyper-precise location services मिलेंगी जो आपको Navigate करने में मदद देंगी!
Autonomous vehicles आप जाएंगे जिसमें ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी दिल्ली मेट्रो ने ड्राइवरलेस Train की शुरुआत कर दी है Private Cars के लिए High Speed Internet connectivity की जरूरत पड़ेगी, ताकि Car अपनी Surrounding के बारे में aware रह सके  चारों तरफ लगे कैमरे और Sensors का data Realtime में process कर सके  और यह काम 5G की मदद से होगा!
V2V communications, driver assistance भी 5G की सहायता से होगा आज कल की cars में आपको ADAS system मिलने लगा है 5G उसे अगले स्तर पर ले जायेगा!
Port management – किसी Port में आने जाने वाले सामान की real-time monitoring and analysis हो पाएगी.. इसमें IoT, sensors और 5G सहायता करेंगे!
इसके अलावा automatic control of traffic भी एक सच्चाई बनेगी जिसमें CCTV camera, Drones, sensors आदि के गठजोड़ से एक Control System बनेगा, जो Traffic को control करने का काम करेगा  Predictive Algorithms आपको बताएंगी कि कहाँ traffic ज्यादा मिलेगा.. कितना time लगेगा यह काम Google Map आज भी करता है  लेकिन भविष्य में यह बेहतर तरीके से होगा  क्यूंकि 5G sensors के कारण जानकारी accurate होगी
7. Functional Area – Smart infrastructure
यह एक बड़ा domain है, जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुडा है.
Safety and security – HD surveillance cameras, emergency response (VR assistance) की सहायता से हमारे घरों और सोसाइटी की सुरक्षा बेहतर होगी
Smart utility services से सरकारी सुविधायें और Public सुविधाएं बेहतर हों जाएंगी
Citizen engagement बढेगा पंचायत स्तर पर भी 5G के कारण योजनाएं बेहतर तरीके से implement होने लगेंगी शहर और गाँव के लोगों को e-services उपयोग करने में आसानी होगी !
High-speed connectivity in public places 5G के कारण Public places में internet connectivity बेहतर होगी Hotspots होंगे.
Immersive tourism – यह एक नया field है, इसमें आप Technology का प्रयोग कर घर बैठे ही Virtual Journey कर पाएंगे बड़े बूढ़े और बच्चों को आप AR /VR की सहायता से उनकी मन पसंद जगह का virtual tour करा पाएंगे!
किसी जगह  जाने से पहले उसका Virtual tour करने से आप की कई समस्याएं कम होंगी और आप बेहतर तरीके से तैयार होंगे अपने Holidays को enjoy करने के लिए 5G की सहायता से Drones का उपयोग बढेगा ख़ास कर Logistics, Agriculture, Defence, Manufacturing, Medical  Services, Entertainment, Tourism, Evacuation, और Disaster Management आदि में!
यह केवल 7 Functional Areas बताये हैं  ऐसे दर्जनों areas और हैं जहाँ 5G के आने के बाद सब कुछ बदल जायेगा.
यह Technology आपके जीवन के हर पहलु को प्रभावित करेगी  और यही कारण था कि भारत सरकार ने 5G auction से चीन को दूर रखा  क्यूंकि अगर चीन को मौका मिलता तो इन सभी domains पर उसका नियंत्रण हों जाता. इस मामले में भारत सरकार को यह निर्णय लेने के लिए पूरे नम्बर दिए जाने चाहिए!
आज हमारे पास Jio के रूप में खुद का end to end 5G solution है  वहीं Airtel और वोडाफोन ने European कंपनियों के साथ मिल कर Solutions बना लिए हैं  जो हम इस्तेमाल कर रहे हैं
5G एक जरूरत बन गया है.. और आने वाले 1-2 सालों में ही ऊपर बताये गए अधिकतर Use Cases आपको रोजमर्रा की जिंदगी में होते हुए मिलेंगे.
और अभी तो 6G भी आने वाला है लेकिन वो शायद अगले दशक में आये  उसके Use Cases अलग होंगे  तब शायद हमें मोबाइल Phone पर 100gbps की speed से data download करने को मिल जाए और मुझे पूरी आशा है कि यह पोस्ट्स पढ़ने के बाद आप internet की speed को मात्र फ़िल्म download करने से जोड़ना बंद कर देंगे

 मनीष शर्मा

(सूचना तकनीकि विशेषज्ञ )

 

Related Articles

Leave a Comment