Home विषयसामाजिक ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से रौंदा

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से रौंदा

by Praarabdh Desk
151 views
एक होती है हार और एक होता है रौंद दिया जाना। ऑस्ट्रेलिया ने 3 वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत को 10 विकेट से रौंद दिया। विशाखापट्टनम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कंगारू टीम ने भारतीय पारी को 26 ओवर में 117 रनों पर समेट दिया। जवाब में उसने 11 ओवर में ही 121 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। 50-50 ओवरों का यह वनडे मैच कुल 37 ओवर में ही समाप्त हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को जीतकर सीरीज में वापसी कर ली। दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीत लिया है और चेन्नई में 22 मार्च को होने वाला तीसरा मैच एक तरह से फाइनल होगा।
भारतीय टीम की वनडे में यह गेंद शेष रहने के लिहाज से सबसे बड़ी हार है। ऑस्ट्रेलिया ने पारी में 234 गेंद शेष रहते ही मैच को अपने नाम कर लिया। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 2019 में ऐसा किया था। तब उसने 212 गेंद शेष रहते टीम इंडिया को हराया था। इसके अलावा भारत के खिलाफ किसी टीम ने ODI में सबसे कम ओवरों में लक्ष्य को हासिल कर लिया है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने हैमिल्टन में 14.4 ओवर में 2 विकेट पर 93 रन बनाकर भारत को 2019 में हराया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का शीर्ष क्रम इस मैच में भी फेल रहा। पावरप्ले (शुरुआती 10 ओवर) में ही आधी टीम पवेलियन लौट गई। स्टार्क ने कहर बरपाते हुए पहले ही ओवर में शुभमन गिल को लाबुशेन के हाथों कैच कराया। वह खाता भी नहीं खोल सके। शुभमन ठीक उसी तरह आउट हुए, जैसे वह पिछले मैच में हुए थे, यानी आउटसाइड ऑफ स्टंप की गेंद पर ड्राइव करने की फिराक में बैकवर्ड पॉइंट पर कैच देकर।
इसके बाद पारी के पांचवें ओवर में स्टार्क ने कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव को आउट किया। ओवर की चौथी गेंद पर स्टार्क ने रोहित को स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। रोहित 15 गेंदों में दो चौके की मदद से 13 रन बना सके। इसके बाद अगली गेंद पर सूर्यकुमार यादव को LBW आउट किया। सूर्या ठीक उसी प्रकार आउट हुए, जैसे वह पिछले मैच में आउट हुए थे। सूर्या लगातार दूसरे वनडे में खाता नहीं खोल सके। मिचेल स्टार्क का अगला शिकार केएल राहुल बने। राहुल 12 गेंदों में 9 रन बना सके। उन्होंने पिछले मैच में अर्धशतक लगाया था, लेकिन इस बार उनका बल्ला नहीं चला। स्टार्क ने राहुल को LBW आउट किया। शॉन एबॉट ने भारत को पांचवां झटका दिया। उन्होंने हार्दिक पांड्या को स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। हार्दिक 1 रन बना सके। स्मिथ ने हवा में डाइव मारते हुए कैच पकड़ा। 16वें ओवर में भारत को छठा झटका लगा। विराट कोहली 35 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 4 चौके लगाए।
91 के स्कोर पर भारत को सातवां झटका लगा। नाथन एलिस ने रवींद्र जडेजा को कैरी के हाथों कैच कराया। वह 39 गेंदों में 16 रन बना सके। 103 के स्कोर पर भारत को 2 और झटके लगे। सीन एबॉट ने ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव को हेड के हाथों कैच कराया। वह 17 गेंदों में 4 रन बना सके। इसके बाद अगली गेंद पर मोहम्मद शमी को विकेटकीपर कैरी के हाथों कैच कराया। शमी खाता भी नहीं खोल सके। स्टार्क ने सिराज को क्लीन बोल्ड कर भारतीय पारी को 117 रन पर समेट दिया। मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत की। दोनों ने 11 ओवर में ही मैच को समाप्त कर दिया। मार्श ने 36 गेंद पर 66 और ट्रेविस हेड 30 गेंद पर 51 रन बनाकर नाबाद रहे। मार्श ने अपनी पारी में 6 चौके और 6 छक्के लगाए। हेड ने 10 चौके जड़े।
वर्ल्ड कप के साल में मिली शर्मनाक हार
भारतीय बल्लेबाजों में मच गया हाहाकार

Related Articles

Leave a Comment