Home नया World Cup 2023: रोहित शर्मा के तूफानी शतक के आगे अफगानिस्तान ने टेके घुटने

World Cup 2023: रोहित शर्मा के तूफानी शतक के आगे अफगानिस्तान ने टेके घुटने

by Praarabdh Desk
214 views

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने तूफानी शतक से इंडिया को अफगानिस्तान के खिलाफ 8 विकेट से शानदार जीत दिलाने में अहम किरादार अदा किया. ओपनिंग पर उतरे रोहित शर्मा वनडे विश्व कप में भारत के लिए सबसे तेज़ शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने. कपिल देव का रिकार्ड तोड़ते हुए उन्होंने 63 गेंदों में सेंचुरी पूरी कर ली थी. वहीं भारतीय कप्तान ने 84 गेंदों में 16 चौके और 5 छक्कों की मदद से 131 रनों की पारी खेली. रोहित वनडे विश्व कप में सबसे ज़्यादा 7 शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए. वहीं अफगानिस्तान के लिए राशिद खान ने सबसे ज़्यादा 2 विकेट लिए.

अफगानिस्तान ने पहले खेलने के बाद 8 विकेट पर 272 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया ने सिर्फ 35 ओवर में दो विकेट खोकर बेहद आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया. भारत की इस जीत में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने सबसे बड़ा योगदान दिया.

रोहित ईशान ने दिलाई ताबड़तोड़ शुरुआत

273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और ईशान किशन ने ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. भारत ने महज़ 11.5 ओवर में 100 रन पूरे कर लिए थे. वहीं रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पहले विकेट के लिए 156 (112 गेंद) रन जोड़े. रोहित शर्मा की बैटिंग देख ऐसा प्रतीत हो रहा था कि वो ड्रेसिंग रूम से सेट होकर आए हैं.

अफगानी गेंदबाज़ उनके आगे बिल्कुल बेबस नज़र आ रहे थे. इस दौरान रोहित ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल को पछाड़ दिया.

 

अफगानिस्तान ने पहले खेलने के बाद 8 विकेट पर 272 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया ने सिर्फ 35 ओवर में दो विकेट खोकर बेहद आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया. भारत की इस जीत में रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने सबसे बड़ा योगदान दिया. 2023 वर्ल्ड कप में भारत की यह लगातार दूसरी जीत है.

अर्धशतकीय पारी से कोहली ने भारत को दिलाई जीत

इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की जोड़ी टीम को जीत की दहलीज़ तक लेकर गई. नंबर तीन पर उतरे विराट कोहली ने 55* और चार पर बल्लेबाज़ी करते हुए श्रेयस अय्यर ने 25* रनों की पारी खेली. कोहली की इस पारी में 6 चौके जबकि अय्यर की पारी में 1 चौका और 1 छक्का शामिल रहा.

नाकाम दिखे अफगानी गेंदबाज़ 

अफगानिस्तान के लिए सिर्फ राशिद खान को 2 विकेट मिले. इस दौरान राशिद ने 8 ओवर में ओवर में 57 रन खर्चे. बाकी सभी गेंदबाज़ खाली हाथ रहे. टीम के लिए अजमतुल्लाह उमरजई सबसे महंगे गेंदबाज़ साबित हुए, जिन्होंने 4 ओवर में 8.50 की इकॉनमी से 34 रन लुटाए.

Related Articles

Leave a Comment