Home नया क्या अब यू पी आई से लेनदेन करने पर देना होगा इसका भी चार्ज

क्या अब यू पी आई से लेनदेन करने पर देना होगा इसका भी चार्ज

अवनीश पी ऍन शर्मा

by Awanish P. N. Sharma
146 views
क्या यूपीआई (UPI) से लेनदेन करने पर अब यूजर्स यानी हमको-आपको 1.1% इंटरचेंज फीस देना होगा?
उत्तर- नहीं। यह झूठ है, अफवाह है।
यूपीआई (UPI) की गवर्निंग बॉडी ‘नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया’ (NPCI) के सर्कुलर के अनुसार ऑनलाइन मर्चेंट्स, बड़े मर्चेंट और छोटे ऑफलाइन मर्चेंट को किए गए 2,000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर 1.1% इंटरचेंज फीस लगेगी। साथ ही प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट जारी करने वाले को 2,000 रुपये से ऊपर के ट्रांजैक्शन वैल्यू को लोड करने के लिए रेमिटर बैंक को फीस के तौर पर 15 बेसिस प्वाइंट्स का पेमेंट करना होगा।
मतलब ये कि मान लीजिए Paytm जैसे किसी PPIs इश्यूअर के ग्राहक ने 2500 रुपये किसी बैंक खाते से ये पैसा वॉलेट में डाला तो Paytm रेमिटर बैंक… यूजर के बैंक को ट्रांजैक्शन लोड करने के लिए 15 बेसिक पॉइंट्स का पेमेंट करेगा।
अब सवाल उठता है कि क्या ये फीस आम यूजर को देनी होगी? तो इसका जवाब है नहीं।
बैंक अकाउंट और PPI वॉलेट के बीच पियर-टू-पियर (P2P), पियर-टू-मर्चेंट (P2M) ट्रांजैक्शन पर ये लागू नहीं है। मतलब ये कि अगर यूजर यानी हमने-आपने किसी व्यक्ति को या किसी दुकानदार को पेमेंट किया तो यूजर यानी हमें-आपको कोई फीस नहीं देनी है।
इंटरचेंज फीस आम तौर पर कार्ड पेमेंट से जुड़ी होती है और इसे ट्रांजैक्शन की लागत को कवर करने के लिए लगाया जाता है। 1.1% की सबसे ऊंची फीस है, कई मर्चेंट्स ऐसे भी हैं, जिन्हें इससे कम इंटरचेंज फीस देनी होगी। जैसे- पेट्रोल पंप प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल करते हुए UPI पेमेंट किया तो इंटरचेंज फीस 0.5% लगेगी। इसी तरह म्यूचुअल फंड्स, इंश्योरेंस, यूटिलिटीज, एजुकेशन पेमेंट पर अलग अलग इंटरचेंज फीस लगेगी।
इसी तरह की अफवाह जुलाई 2022 में भी मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) के नाम पर यूजर्स से लेने की उड़ाई गयी थी जो असत्य थी इसलिए कृपया असत्य बातों और अफवाहों को फैलाने में अपना योगदान देने से बचें।

Related Articles

Leave a Comment