Home नया LSG के हाथों MI की हुई हार से धोनी है खुश

LSG के हाथों MI की हुई हार से धोनी है खुश

by Praarabdh Desk
114 views
LSG के हाथों MI की 5 रन से हुई हार ने धोनी के CSK की बाँछें खिला दी हैं। इधर युवा मोहसिन खान ने मुंबई के दो बड़े पावर हिटर्स को अंतिम ओवर में 11 बनाने से रोका और उधर थाला मुस्कुरा उठे। माही की टीम के पास अब चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में गुजरात टाइटंस के खिलाफ क्वालीफायर वन खेलने का मौका है। IPL 2023 इतिहास का सबसे करीबी सीजन हो गया है। मुंबई इंडियंस के पास खराब शुरुआत करने के बावजूद टॉप टू फिनिश करने का सुनहरा मौका था। पर घटिया गेंदबाजी MI पर भारी पड़ गई। क्रिस जॉर्डन को जबरन डेथ ओवर स्पेशलिस्ट बनाने की कीमत मुंबई को लखनऊ के खिलाफ 18वें ओवर में 24 रन के तौर पर चुकानी पड़ी। ताकतवर भुजाओं वाले कंगारू बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस ने इस ओवर में 3 चौके और 2 छक्के लगा दिए। वह 47 गेंद पर 4 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 89 रन बनाकर नाबाद रहे। रोहित के पास 3 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट चटकाने वाले पीयूष चावला का भी ऑप्शन था। बतौर स्पिनर युजवेंद्र चहल राजस्थान के लिए डेथओवर में काफी सफल भी रहे थे। पर रोहित ने जॉर्डन पर भरोसा किया और जॉर्डन ने CSK के साथ अपना पुराना याराना निभा दिया।
मुंबई के लिए इस महत्वपूर्ण मुकाबले में बाकी सब बॉलर्स ने अच्छी गेंदबाजी की, सिर्फ क्रिस जॉर्डन ने 4 ओवर में बगैर विकेट चटकाए 12.5 के रनरेट से 50 रन लुटा दिए। जहां तक चेन्नई की बात है, इस बार किस्मत भी उसके साथ नजर आ रही है। LSG और CSK दोनों के ही 13 मुकाबलों में 7 जीत, 4 हार और 1 रद्द मैच के साथ 15 अंक हैं। परंतु चेन्नई +0.381 के नेट रन रेट के साथ लखनऊ के +0.304 के नेट रन रेट पर भारी पड़ गई। दोनों ही टीमों के अंतिम लीग मैच बाकी हैं। यहां से लखनऊ को कोलकाता के साथ दो-दो हाथ करना है और चेन्नई को दिल्ली से भिड़ना है। KKR की टीम दिल्ली की तुलना में कहीं बेहतर नजर आती है। ऐसे में लखनऊ के लिए बड़े अंतर से जीत हासिल कर पाना टेढ़ी खीर हो सकता है। वहीं चेन्नई दिल्ली को परास्त कर दूसरा स्थान बरकरार रख सकती है।
अब बात उस मुंबई की करते हैं, जो कल तक गुजरात से क्वालीफायर वन खेलने का दावा कर रही थी। लखनऊ के हाथों मिली अप्रत्याशित हार के बाद अब मुंबई का क्वालीफाई करना भी संकट में आ गया है। MI के 13 मुकाबलों में 7 जीत और 6 हार के साथ 14 अंक हैं। उसका नेट रन रेट -0.128 है। इसके लिए मुंबई के तमाम फैंस राशिद खान को जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। मुंबई के द्वारा दिए गए 219 के टारगेट के सामने गुजरात ने 13.2 ओवर में सिर्फ 103 के स्कोर पर 8 विकेट गंवा दिए थे। यहां से राशिद खान ने 32 गेंद में 247 की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी करते हुए 3 चौकों और 10 छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 79* रन ठोक दिए। जिस टीम के गेंदबाज को राशिद खान कूट दें, उसकी बॉलिंग की दुर्दशा अपने आप में समझी जा सकती है। इस मैच में मुंबई के पास नेट रन रेट को पॉजिटिव करने का सुनहरा मौका था। मुंबई 27 रन से मैच जीत कर भी काफी कुछ हार गई। पर अब पछतावत होत क्या, जब चिड़िया चुग गई खेत।
MI के लिए RCB अचानक सबसे बड़ा खतरा बन कर सामने आ गई है। RCB के 172 के टारगेट के सामने राजस्थान का 10.3 ओवर में सिर्फ 59 पर ऑल आउट हो जाना मुंबई को भारी पड़ रहा है। 112 रनों से मिली इस जीत ने बेंगलुरु का नेट रन रेट बहुत हाई कर दिया है। RCB के 12 मुकाबलों में 6 जीत और 6 हार के साथ 12 अंक हैं। उसका नेट रन रेट हर टीम से बेहतर +0.166 है। बेंगलुरु को यहां से हैदराबाद और गुजरात से भिड़ना है। SRH की हालिया फॉर्म को देखकर कहा जा सकता है कि बेंगलुरु के जांबाज आसानी से फिर एक दफा उसका सूरज अस्त कर देंगे। इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु मुंबई के बराबर 14 अंक पर पहुंच जाएगी। मुंबई को भी अपने आखिरी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद से ही भिड़ना है। अगर मुंबई जीत जाती है तो उसके 16 अंक हो जाएंगे।
यहां से अगर बेंगलुरु गुजरात के खिलाफ अपना अंतिम मैच जीत जाती है, तो उसके भी 16 को जाएंगे। फिर नेट रन रेट के सहारे मुंबई इंडियंस को पछाड़कर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। पंजाब किंग्स के फैंस के लिए दुखद रहा कि लगातार 16वें साल प्रीति जिंटा का IPL जीतने का ख्वाब टूट गया। IPL से पहले ही बाहर हो चुकी दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 15 रन से हराकर उसे भी बाहर कर दिया है। पंजाब किंग्स के 13 मुकाबलों में 6 जीत और 7 हार के साथ 12 अंक हैं। वह -0.308 के नेट रन रेट के साथ पॉइंट्स टेबल में आठवें पायदान पर है। वहीं दिल्ली के 13 मुकाबले में 5 जीत और 8 हार के साथ 10 अंक हैं। उसका नेट रन रेट -0.572 है। हालांकि इस सीजन एक से एक चमत्कार हुए हैं। जो मुंबई कल तक क्वालीफायर खेलने वाली थी, आज एलिमिनेटर खेलने के लिए भी तरसती हुई नजर आ रही है। फिलहाल तो गुजरात के बाद चेन्नई और लखनऊ का प्लेऑफ तय लग रहा है। हालांकि ध्यान देने वाली बात ये है कि चेन्नई सुपर किंग्स को अपने अंतिम लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स से ही भिड़ना है। जिस तरह इस टीम ने पंजाब के समर्थकों के दिल तोड़े, चेन्नई जरूर सावधान रहना चाहेगी। सबसे ज्यादा दिलचस्प देखना होगा कि रोहित और विराट में कौन प्लेऑफ खेलता है।

Related Articles

Leave a Comment