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EAT Vs EEAT & YMYL

by Sharad Kumar
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EEAT in SEO 

SEO में E-E-A-T का मतलब अनुभव, विशेषज्ञता, अधिकारिता और विश्वसनीयता है। पहले, अनुभव इन दिशानिर्देशों का हिस्सा नहीं था; हालाँकि, दिसंबर 2022 Google E-E-A-T अपडेट के अनुसार, अनुभव जोड़ा गया था। यह दिशानिर्देशों का एक सेट है जिसका उपयोग वेब पेजों की विश्वसनीयता और विश्वसनीयता का आकलन करने के लिए किया जाता है। पृष्ठ की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने वाले तीन कारक हैं:

स्वामी/निर्माता की विशेषज्ञता
सामग्री और साइट की प्रामाणिकता
निर्माता, साइट और सामग्री की विश्वसनीयता
E-E-A-T का अर्थ निम्नलिखित चार पहलुओं में SEO है:
अनुभव (Experience)

सामग्री की गुणवत्ता सीधे तौर पर निर्माता के प्रत्यक्ष या व्यक्तिगत अनुभव पर निर्भर करती है। इसका मतलब यह है कि साइट में ऐसी सामग्री या सुझाव हैं जो पहले आज़माए और परखे जा चुके हैं।

विशेषज्ञता (Expertise)

विशेषज्ञता सामग्री निर्माताओं या वेबसाइटों के ज्ञान, कौशल और विशेषज्ञता को संदर्भित करती है। इसमें विषय वस्तु में उच्च स्तर की समझ और दक्षता का प्रदर्शन शामिल है।

अधिकारिता (Authoritativeness)

यह आपके क्षेत्र या उद्योग में आपकी समग्र प्रतिष्ठा को दर्शाता है। Google सामग्री, वेब पेज और निर्माता की प्रामाणिकता का मूल्यांकन और मूल्यांकन करता है।

विश्वसनीयता (Trustworthiness)

इसे Google E-A-T का सबसे महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है। भरोसेमंदता सामग्री और वेबसाइट की विश्वसनीयता और भरोसेमंदता पर केंद्रित है। इसमें उपयोगकर्ताओं में विश्वास और विश्वास की भावना पैदा करना शामिल है।

 

E-E-A-T in SEO stands for Experience, Expertise, Authoritativeness and Trustworthiness. Earlier, the experience was not a part of these guidelines; however, as per the December 2022 Google E-E-A-T update, the experience was added. It is a set of guidelines used to assess web pages’ credibility and reliability. Three factors that evaluate the quality of the page are:

The expertise of the owner/creator
Authoritativeness of the content and the site
Trustworthiness of the creator, site and content
E-E-A-T means SEO in the following four aspects:
Experience

The quality of content is directly proportional to the first-hand or personal experience of the creator. This means that the site has content or suggestions that are previously tried and tested.

Expertise

Expertise refers to the knowledge, skills, and expertise of content creators or websites. It involves demonstrating a high level of understanding and proficiency in the subject matter.

Authoritativeness

This refers to your overall reputation in your field or industry. Google evaluates and weighs the authoritativeness of the content, web page and creator.

Trustworthiness

This is considered the most crucial element of Google E-A-T. Trustworthiness focuses on the reliability and trustworthiness of the content and the website. It involves creating a sense of trust and confidence in the users.

YMYL in SEO

YMYL का  अर्थ है। – आपका पैसा या आपका जीवन। यह Google द्वारा उपयोगकर्ता के स्वास्थ्य, वित्त या समग्र कल्याण पर वेब पेज के प्रभाव को सुरक्षित रखने के लिए पेश की गई एक और अवधारणा है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि YMYL सामग्री क्या है। इस प्रकार की सामग्री को अधिक महत्व दिया जाता है। यह अन्य प्रकार की सामग्री की तुलना में सख्त गुणवत्ता मानकों के अधीन है क्योंकि इसमें व्यक्तियों की राय को प्रभावित करने की शक्ति है।

ऐसी कई YMYL सामग्री है जो एक उद्योग से अधिक व्यापक है। हो सकता है:

वर्तमान घटनाएं
समाचार
कानूनी जानकारी
वित्त
चिकित्सा पन्ने
जबकि विभिन्न विषय YMYL श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, Google अपने गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ताओं को यह निर्धारित करते समय निर्णय लेने की सलाह देता है कि किसी पृष्ठ को YMYL सामग्री माना जाना चाहिए या नहीं। ऐसे पृष्ठों से अत्यधिक विशेषज्ञता, प्रामाणिकता और भरोसेमंदता (ई-ए-टी) प्रदर्शित होने की उम्मीद की जाती है।

ई-ई-ए-टी और वाईएमवाईएल का अनुकूलन
YMYL पेज के लिए E-A-T अत्यधिक आवश्यक है। आपकी साइट जितनी अधिक YMYL होगी, आपको अपने E-A-T को उतना ही अधिक अनुकूलित करना चाहिए। नीचे कुछ सूचीबद्ध हैं जिनके माध्यम से आप अपने पेज को अनुकूलित कर सकते हैं।

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री क्यूरेट करें
ई-ई-ए-टी के लिए अपने वाईएमवाईएल पेज को अनुकूलित करने में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम उच्च-गुणवत्ता और लोगों-पहली सामग्री बनाना है। अपने पेज पर लोगों को प्राथमिकता देने वाली सामग्री डालने का मतलब ऐसी सामग्री है जो पाठकों के सवालों का जवाब देती है और अच्छी सलाह देती है। इसके अलावा, यह सहायक और मौलिक होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, अपनी सामग्री का नियमित रूप से ऑडिट करें और सुनिश्चित करें कि जानकारी अद्यतन और वर्तमान विश्व परिदृश्य के लिए प्रासंगिक है।

लेखक-जानकारी और पारदर्शिता दें
आपकी वेबसाइट का विश्लेषण और समीक्षा करते समय, Google यह जानना चाहता है कि सामग्री लिखने वाला व्यक्ति वैध है और मूल सामग्री तैयार कर रहा है। यह लेखक का विवरण प्रदान करके या हमारे बारे में पृष्ठ पर अपनी टीम की जानकारी शामिल करके किया जा सकता है।

विश्वसनीय और प्रामाणिक स्रोतों का उद्धरण दें और उनका उपयोग करें
जब भी आप डेटा या आँकड़ों का उपयोग करके कोई सामग्री लिखते हैं, तो विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें और उन्हें हाइपरलिंक करें। आप शोध पत्र, सरकारी वेबसाइट या अन्य विश्वसनीय वेबसाइट जैसे आधिकारिक स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं। विश्वसनीय बाहरी स्रोतों से लिंक करने से आपकी YMYL सामग्री की विश्वसनीयता बढ़ सकती है।

Before diving into the meaning, let’s unravel what YMYL stands for. YMYL – Your Money or Your Life. This is another concept introduced by Google to safeguard the impact a web page has on a user’s health, finances or overall well-being. You might wonder about what YMYL content is. This type of content is given greater importance. It is subject to stricter quality standards compared to other types of content as it holds the power to influence the opinion of individuals.

There is numerous YMYL content that is wider than one industry. It may be:

Current events
News
Legal information
Finance
Medical pages
While various topics fall under the YMYL category, Google advises its quality evaluators to exercise judgment when determining if a page should be considered YMYL content. Such pages are expected to exhibit the utmost Expertise, Authoritativeness, and Trustworthiness (E-A-T).

Optimizing E-E-A-T and YMYL
E-A-T is highly necessary for a YMYL page. The more YMYL your site is, the more you should optimize your E-A-T. Listed below are a few through which you can optimize your page.

Curate High-Quality Content
The first and foremost step in optimizing your YMYL page for E-E-A-T is to create high-quality and people-first content. Putting people-first content on your page means content that answers the readers’ questions and provides sound advice. Moreover, it should be helpful and original. To do this, audit your content regularly and ensure the information is updated and relevant to the current world scenario.

Give Author-Info and Transparency
While analyzing and reviewing your website, Google wants to know that the person writing the content is legitimate and is producing original content. This can be done by providing an author bio or including your team’s information on the About Us page.

Cite and Use Reliable and Authentic Sources
Whenever you write any piece of content using data or statistics, use credible sources and hyperlink them. You can use official sources like research papers, government websites or other reliable websites. Linking to trusted external sources can enhance the credibility of your YMYL content.

Maintain a Positive Brand Reputation
The reputation of your brand is essential to build trustworthiness. It would be best to keep an eye out for negative reviews. Moreover, even if you get a bad review, reply with your point. You can also encourage satisfied customers or clients to provide testimonials and reviews. Positive user feedback adds to your website’s trustworthiness and credibility.

Leverage the Power of User-Generated Content
User-generated content refers to the content that the website or the consumers originally produced. This can help you establish a sense of trust and loyalty. User-generated content includes written reviews, video testimonials, blog posts or YouTube videos.

Backlinks
Earn backlinks from authoritative and relevant websites in your industry. Quality backlinks can boost your website’s authority and improve search engine rankings.

Remember that EAT and YMYL optimization are ongoing processes. Continuously improving the quality, authority, and trustworthiness of your content and maintaining a positive user experience will help strengthen your website’s SEO performance and reputation in the long run.

Google EAT in SEO

Google EAT एक Score है जो Google Internet पर उपलब्ध हर एक Website और Blog को देता है. इस score से वो ये पता लगता की Blog और website कितनी Authentic है.

किसी भी Blog और website की Authenticness जानने के लिए Google EAT की मदद लेता है यहाँ EAT का मतलब है:-

  • E– Expertise
  • A– Authority
  • T- Trustworthiness

Expertise का मतलब Blog या website से नहीं बल्कि उसके author और website owner से है। जिस ने भी वो Blog या Website बनाये है जिस  Niche पर बनाये है उस owner/author को उस Topic पर कितना knowledge है।

For  Example:- अगर आपको Eyes में Problem है तो आँखों के doctor को ही मिलेंगे न की dental जा कर आपने दातो का check –up करवाएंगे।

Same as Google भी यही चाहता है की जिस Topic पर आप  Expert हो आपको अपना blog और website उसी  Topic पर बनाना चाहिए जिस से उनके users को अच्छा Valuable content और knowledge मिले।

अगर आप finance का अच्छा knowledge रखते है तो finance से Related ही Blog बनाये न की Travels blog

सिर्फ पढ़ कर Research कर के Blog post करने में और एक expert की राय वाले blog post में जमीन आसमान का फर्क होता है और ये Google बा खूबी समझता है।

इसलिए वो Expertise वाले blog को ज्यादा ranking देता है और उन्हें search engine में जल्दी रैंक करता है।

Google कैसे पता लगता है आपके Expertise का?

Google एक machine  है और कुछ भी पता लगाने एक लिए Google के पास बहुत से algorithm और formulas है उन में से एक है google bot जो internet में कही भी हो रहे आप से related बात को corelated  कर के आपके सारे information निकल लेता है की आपके actual profile क्या है.

Google EAT में अपने Expertise कैसे improve करे?

Expertise दर्शाने के लिए आपको अपने Blog या Profile Niche से Related ही online Presence बनाने होंगे जैसे की:-

  • अपने About Us Page को बहुत बेहतर तरीके से बनाये जो आपके experience को दर्शाता हो.
  • Social media में अपने Niche से Related Pages और Post Publish करे.
  • online forum joins करे और अपने Niche related Topics पर अपना contribution दे.
  • linkdin और भी कई ऐसे platform जो काफी professional है वह अपना profile backlinks जरूर बनाये.
  • जिस Niche में आप हो उससे niche से related हर जगह online content create करे.

Google EAT  कुछ इस प्रकार की Website और Blog को ज्यादा Effect करती है जैसे की:-

(YMYL) Your Money Your Life

क्यों की अगर इन Website में सही जानकारी न दी जाये, झूठ बताया जाये या गुमराह किया जाये तो इसका सीधा फर्क लोगो की healthfinancesafety, happiness और Life पर पड़ता है।

इसलिए Google इस criteria में Highly Authority Website को  ही प्रमोट करती है।

यहाँ authority का मतलब है आपके Niche से Related अगर आपके पहचान है लोग आपको आपके उसी Profession से जानते है और उस flied में आपको as a leader मानते है तो आपको authority का score बहुत अच्छा मिलेगा।

Google EAT Score में authority Score कैसे improve करे?

  • कुछ score तो आपके time spend करने से होगा मतलब आपके Domain age से क्यों की अगर आपके (YMYL) Niche से Related Blog है तो आपको Domain age भी एक Ranking factor हो सकता है।
  • दूसरा, अपने ही Niche से related दूसरे authority Blog और Website अगर आपको Backlinks देते है न तो उससे भी आपका authority score improve होगा।
  • तीसरा है social Media sharingजितना ज्यादा लोग आपको पसंद करेंगे और आपके पोस्ट को एक दूसरे एक साथ share करेंगे Google को एक Positive signal जायेगा की आपका content true और quality है।

जैसे की नाम से ही समझ आ रहा है की इस Parameter  में Trust की बात हो रहे है। जी हाँ! Trustworthiness का मतलब है आपके Blog में दी जा रहे जानकारी Trust worthy होनी चाहिए।

अगर एक बार कोई आपके Blog या website पर आये । और आपका Publish किया हुआ Content पढ़े तो वो  satisfied हो और उनका experience अच्छा हो।

सीधे शब्दो में कहे तो Good and Quality Content जो user को value provide करे और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Blog और website पर Trust करे।

जैसे की  जिस भी Niche पर आपका Blog है उस niche से related हर एक जानकारी सही  है ये audience को विश्वास हो।

Google EAT में Trustworthiness को कैसे Improve करे?

  • जिस भी Topic पर आप लिखने वाले है उसका complete knowledge ले।
  • Topic लिखते Time Main Topic और उनके sub topic में Post को divide कर ले।
  • उस Topic से जुड़े सारे जानकारी उससे Blog Post में cover करे जिस से बाकि की जानकारी के लिए आपके यूजर को कही और न जाना पड़े.
  • Quality Content Post करे, सही जानकारी सही तरीके से दे ,आसान भासा का उपयोग करे।

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