Home चलचित्र अवतार का अर्थ है सनातन

अवतार का अर्थ है सनातन

om lavaniya

by ओम लवानिया
225 views

वे ऑफ वाटर ऑफ अवतार! हेड्स ऑफ जेम्स कैमरून’s क्रिएटिविटी, समंदर के जीवों को जिस अंदाज में बतलाया है और इमोशन से जोड़ा है अहा, अद्भुत…

समझे…अवतार का अर्थ है सनातन, और इसकी फिलॉसफी में हमेशा शांति व सद्भाव रहा है। लेकिन विज्ञान जो है न, मनुष्य को शैतान बनाती जा रही है। जेम्स ने सनातन की परकाया प्रेवश सिद्धि से इंस्पिरेशन लेकर पैंडोरा की रचना की है और उसे अपनी कहानी व उसके किरदार दिए है। 192 मिनट के स्क्रीन प्ले में रिश्ते, इमोशन, रिवेंज और पैंडोरा के नावी की एयरफोर्स और सी पीपल यानी मेटकायना की नेवी का सॉलिड संगम देखने को मिला है।
अक्सर इतने लेंथि स्क्रीन प्ले में बोरिंग फ्रेम्स घुस आती है परन्तु पैंडोरा के वे ऑफ वाटर के स्क्रीन प्ले में कतई ऐसा न था। लेखन टीम ने पूरी तरह एंगेजिंग स्क्रीन प्ले लिखा है।
कहानी ने जैक सूली व नैतिरि की अगली जनरेशन व मेटकायना से रूबरू करवाया है। उधर, ह्यूमन मने स्काई मैन कर्नल माइल्स क्वार्च ने जैक सुली से बदला दिल पर ले लिया है इसके लिए उनकी टीम ने नावी की तरह सोचना व भेषभूषा ले ली है। लेकिन उनके जैसी एनर्जी व फुर्ती अब भी मिस है। धीरे धीरे अच्छे-बुरे की जंग शेप ले रही है इसका नतीजा 2028 के आखिरी क्लाइमैक्स पार्ट में निकलेगा। खैर
2009 में पहला और मूल भाग आया था। इसके डवलपमेंट में 13 वर्ष लगे तो दूसरी क़िस्त ने भी कमोबेश उतना ही वक्त माँगा और 13 साल बाद 2022 के आखिरी महीने में लौटे है। यकीन मानिए इस पैंडोरा यूनिवर्स से जेम्स कैमेरून इतिहास में दर्ज हो चले है। सिनेमाई जगत में अवतार अजूबा के रूप में स्थापित हो चली है। अभी तो पार्टी शुरू हुई है। वैसे जीवन के 26 वर्ष एक ही प्रॉजेक्ट पर लगा देना, कोई हंसी खेल न है। कुछ तो इतने सालों में 104 फ़िल्में बना देंगे।
प्रोडक्शन डिजाइन! स्पीचलेस….नावी व मेटकायना में फ़र्क जेम्स की कल्पना शक्ति और रिसर्च को दर्शाती है। अंडर वाटर सीक्वेंस इससे पहले न देखें, जैसा जेम्स ने वायदा किया था कि शीशे की भांति दिखलाई देंगे….100 प्रतिशत खरे है। वीएफएक्स का लेवल देखना है न, वे ऑफ वाटर के अंडर वाटर और एक्शन सीक्वेंस देखिए…तकनीक और पैसे के साथ क्वालिटी वक्त से ऐसा रिजल्ट निकलता है। सिर्फ़ हवाई फायर कर देने से न होता है। कुछ लोग मुँह से बोलकर नेवर बिफोर सीन वीएफएक्स तैयार कर डालते है।
तुलकन और कर्नल की टीम के साथ जो एक्शन कोरियोग्राफ किए गए, ह्यूमन और एनिमेटेड किरदारों के बीच हैरतअंगेज एक्शन असल लगे है। थ्रिलिंग और माइंड ब्लोइंग, ऐसा अनुभव पहले न था। नया कुछ साथ लाया हूँ। दरअसल, मैंने 4डीएक्स 3डी एक्सपीरियंस को अवतार 2 के लिए बचाकर रखा था। बतलाना चाहता हूं, बेहतरीन… बेहतरीन..बेहतरीन, क्योंकि अन्य कंटेंट 3डी में कन्वर्ट होते आए है। जबकि जेम्स ने महत्वपूर्ण शॉर्ट्स को 3डी कैमरे के साथ शूट किया है। तो इससे बेहतर कोई कंटेंट न था।
मेटकायना में अंडरवाटर सवारी के सीक्वेंस से पूरा फील हो रहा था। मुँह पर पानी के फव्वारे आ रहे थे।
चूंकि जेम्स ने वे ऑफ वाटर से ह्यूमन कलाकारों को सीमित कर दिया है सिर्फ़ एनीमेशन किरदार रखे है। तिस पर इनके इमोशन रियल से कैप्चर किए गए है। मेरे माइंड से नैतिरि की आंखें न निकल रही है। अपने परिवार की रक्षा के लिए जिस प्रकार दिखाई दी है शानदार…कर्नल को बतलाना कि तुम्हें जितनी भी मार पड़ी है मैंने मारी है।
इमोशन में सब किरदार सीधे दिल को कनेक्ट करते है। केट विंसलेट यानी रोनल तुलकुन की डेथ पर मिलती है या उससे पहले के सीक्वेंस दिल में उतरते है।
सिनेमेटोग्राफी और एडिटिंग बेहद चौकसी से की है। मेटकायना दृश्य आंखों को सुकून देते है तो नावी का ईवा में भी खूबसूरत सेट्स रखे है।
निर्देशन के मामले में जेम्स को आंकना गुस्ताखी होगी। क्योंकि इनका विजन देखिए, एनिमेटेड किरदारों के साथ जो इम्प्लीमेंटेशन किया है न, ऐसा अहसास लाइव किरदारों में भी देखने को न मिलता है। रियलस्टिक टच…कोई भी डिपार्टमेंट उठा ले, सब अव्वल दर्जे के है। डेडिकेशन को सैल्यूट रहेगा।
जेम्स के पैंडोरा को ओटीटी और पाइरेटेड में देखकर वक्त बर्बाद न करें। इसके लिए आईमैक्स 3डी या 3डी ऑप्शन को तव्वजो देवें। यक़ीनन निराश न होंगे।

Related Articles

Leave a Comment