Home विषयलेखक के विचार भारत में स्वास्थ्य नीति

भारत में स्वास्थ्य नीति

by Umrao Vivek Samajik Yayavar
380 views

भारत में स्वास्थ्य नीति कैसी, क्यों, क्रियान्वयन तथा समाधान इत्यादि विषयों पर प्रो० ओमशंकर व मैं संयुक्त रूप से एक किताब पर काम करना शुरू कर चुके हैं। किताब प्रकाशन की अधिकतम समय-सीमा लगभग 5—7 महीना रखी गई है, जिसमें किताब की रूपरेखा पर कार्य करते हुए कुछ समय हो भी चुका है। यह किताब समग्रता लिए हुए होगी। स्वास्थ्य को चिकित्सा तक सीमित नहीं माना गया है। अंतर्संबंधित व परस्पर निर्भर विषयों इत्यादि को लेते हुए समग्रता के साथ किताब लिखी जा रही है।

 

प्रो० ओमशंकर भारत सरकार के प्रतिष्ठित संस्थान में प्रोफेसर हैं, विभागाध्यक्ष हैं, विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर कार्य भी करते हैं, सामाजिक जागरूकता का भी कार्य करते हैं, शोध भी करते हैं, प्रति महीने सैकड़ों-हजारों लोगों का जीवन बचाते हैं। इसलिए अति-व्यस्त रहते हैं। फिर भी इस किताब के लिए समय निकालते हैं। अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के चिकित्सा-वैज्ञानिक प्रो० ओमशंकर का मानना है कि इस तरह की किताबें भारत व भारतीय समाज को विकसित होने की ओर बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगी। विशेषज्ञों को आम लोगों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए, बिना हिडेन एजेंडों के सामाजिक ईमानदारी व प्रतिबद्धता के साथ समाधान व विकास के विषयों पर नीतिगत पुस्तकें लिखना चाहिए।
किताब लिखने का उद्देश्य भारत में सरकारों, सामाजिक नीतियों पर संघर्ष करने वाले लोगों, समाज के हितों के लिए राजनीति करने वाले लोगों व संस्थानों इत्यादि को स्वास्थ्य नीति के संदर्भ में दृष्टि उपलब्ध कराना है। आम लोगों के अंदर संवाद व जागरूकता का आधार स्थापित करना है।
इस किताब के लिए अमेरिका, रूस व योरप इत्यादि देशों के विशेषज्ञों का भी सहयोग लिया जा रहा है। आशा है कि मेरे व प्रो० ओमशंकर द्वारा संयुक्त रूप से लिखी जा रही यह किताब स्वास्थ्य-नीति के संदर्भ में मील का पत्थर होगी। आशा है कि आपका सक्रिय सहयोग इस किताब के संदर्भ में हमें मिलेगा।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। आप सपरिवार शारीरिक, मानसिक व भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहें।

Related Articles

Leave a Comment