Home विषयसामाजिक दीवानगी सरहदों और सुरक्षा घेरों की मोहताज नहीं होती

दीवानगी सरहदों और सुरक्षा घेरों की मोहताज नहीं होती

by Praarabdh Desk
180 views
21 जनवरी को रायपुर का शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम इस बात का गवाह बना। इस मुकाबले में एक ऐसा लम्हा आया, जब साबित हो गया कि रोहित आज भी पब्लिक का हिटमैन है। इस खूबसूरत मैदान पर पहला ODI खेला जा रहा था और न्यूजीलैंड की पूरी टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 34.3 ओवरों में 108 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। स्टेडियम में मौजूद 65,000 लोग गहरी निराशा में डूब गए। उल्लास की कोई वजह नजर नहीं आ रही थी। इतने कम स्कोर के सामने तय था कि भारत 20 ओवर में मुकाबला जीत जाएगा। मैच किसी भी सूरत में अंतिम लम्हों तक नहीं जा पाएगा।
दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद…शिप्ले ने शॉर्ट डाली और रोहित ने ताकतवर पुल शॉट पर स्क्वायर लेग से चौका बटोर लिया। यह भारतीय पारी की पहली बाउंड्री थी। चौथे ओवर में फिर शिप्ले और रोहित ने जगह बनाकर पांचवीं गेंद पर कवर्स के ऊपर से चौका प्राप्त कर लिया। पांचवां ओवर लेकर आए लॉकी फर्ग्यूसन और चौथी गेंद पर उनके आते ही आ गया पूरे मैच का अबतक का पहला छक्का। हिटमैन का ट्रेडमार्क हुक शॉट। रोहित गेंद की लाइन में आए और बॉल को फाइन लेग बाउंड्री के ऊपर से रवाना कर दिया। अबतक का सबसे खूबसूरत शॉट। एक पल को पुराना हिटमैन आंखों में उतर आया।
8वें ओवर की पांचवीं गेंद टिकनर ने शॉर्ट पिच डाली, बदले में पॉइंट की दिशा से करारा चौका। स्टेडियम रोहित-रोहित के नारों से गूंज उठा। नवें ओवर की फर्ग्यूसन की दूसरी गेंद आउटसाइड ऑफ फुलर लेंथ की थी। हिटमैन ने पॉइंट के ऊपर से स्लाइस कर बाउंड्री अपने नाम कर ली। 10वें ओवर की तीसरी गेंद टिकनर ने जैसे ही शॉर्ट पिच डाली, मिड विकेट की दिशा से चौका आ गया। अगली गेंद लेंथ बॉल और एक्स्ट्राकवर के ऊपर से छक्का। रोहित शर्मा 37* रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे। जिस पिच पर अबतक कोई बल्लेबाज 1 छक्का नहीं जड़ सका था, रोहित 2 लगाकर खेल रहे थे।
यह देखकर उनका एक 11 साल का फैन दीवाना हो गया। सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए अपने हिटमैन को गले लगाने दौड़ पड़ा। उसकी आंखों में जुनून था और कदमों में दुनिया नाप लेने की जिद। वह दौड़ता हुआ हिटमैन से लिपट गया। रोहित ने शिद्दत वाली मोहब्बत महसूस की। सिक्युरिटी गार्ड्स को सख्त हिदायत दी कि बच्चे को ध्यान से ले जाएं और उसपर किसी किस्म की कार्रवाई न करें। जब बच्चा रोहित से मिलने की खातिर बीच मैदान दौड़ रहा था, तब न्यूजीलैंड के तमाम खिलाड़ी आश्चर्यचकित थे। उन्होंने शायद कभी किसी खिलाड़ी के लिए इस हद तक जुनून नहीं देखा।
इधर बच्चा खुशी-खुशी लौटा और उधर सैंटनर के 11वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित ने स्वीप शॉट खेलकर बैकवर्ड स्क्वायर लेग की तरफ से चौका अपने नाम कर लिया। हिटमैन इतने उत्साहित हो गए कि 13वें ओवर की पहली गेंद पर रिवर्स स्वीप पर बाउंड्री हासिल कर ली। ओवर की चौथी बॉल पर रोहित का 48वां वनडे अर्धशतक। 51 बनाकर रोहित LBW जरूर हो गए लेकिन उनकी पारी में पुराने हिटमैन की झलक नजर आई। उम्मीद है कि रोहित अपनी फॉर्म जरूर बरकरार रख पाएगा। हिटमैन नन्हे फैन की उम्मीदों पर खरा उतरेगा और भारत को वर्ल्ड कप जिताएगा।
यूं ही रोहित से बेशुमार मोहब्बत करेंगे उसके फैन
भारत को ODI वर्ल्ड कप जरूर जिताएगा हिटमैन

Related Articles

Leave a Comment