Home विषयनवीनतम प्रौद्योगिकी ऍम आई का रोबोट वैक्यूम मोप उत्पाद समीक्षा

ऍम आई का रोबोट वैक्यूम मोप उत्पाद समीक्षा

MI Robot Vacuum Mop : Product Review

by Nitin Tripathi
355 views
शहरों में मेड की समस्या बहुत कॉमन है. इंजीनियर आसानी से मिल जाते हैं, झाड़ू पोंछा वाली मेड नहीं मिलती. मिलती है तो रिलाएबल नहीं होती. इन दिनो मार्केट में रोबोट वैक्यूम क्लीनर आए हुवे हैं. मैंने रेडमी रोबोट वैक्यूम माप ख़रीदा है.
इसकी अच्छी बात यह होती है कि यह अपने आप आपका घर साफ़ कर देती है, पोंछा लगा देती है. पहली बार जब रन करते हैं तो जगह का नक़्शा बना लेती है. दूसरी बार से आप नक़्शा सलेक्ट कीजिए कौन सा एरिया क्लीन करना है यह चुपचाप सब साफ़ कर आएगी. पीछे नहीं लगना है. यदि डिस्चार्ज होने वाली है तो इतनी समझदार है कि अपने आप चारगिंग स्टेशन में आकर चार्ज होने लगेगी, जैसे ही चार्ज हो जाएगी फ़िर से बाक़ी काम में लग जाएगी.
बड़े घर के हिसाब से आप दस नक़्शे स्टोर कर सकते हैं. सेंसर काफ़ी अच्छे हैं, बिल्कुल काम वाली बाई की तरह आप बैठे चाय पी रहे हैं यह अग़ल बग़ल साफ़ कर चली जाएगी. 1200 square feet एरिया क्लीन करने में इसे लगभग 110 minute लगते हैं.
यद्यपि यह पोंछा उतना अच्छा नहीं लगा पाती है पर झाड़ू बहुत अच्छी लगाती है. नौकर की सफ़ाई के बाद इसे छोड़ देते हैं तो भी ढेर सारा कचरा यह बिन लाती है.
इस बात का ध्यान रखना होता है कि जब इसका इश्तेमाल करें तो ज़मीन पर चप्पल आदि न पड़े हों, क्लिप आदि न पड़ी हों. बाल यह सारे बिन लेती है पर समय समय पर इसे ठीक से साफ़ करना पड़ता है.
mI home app से linked है. आप इसे गूगल होम से भी लिंक कर सकते हैं. अलेक्सा से भी लिंक कर सकते हैं. स्मार्ट होम की सबसे अहम कड़ी है.
लगभग बीस हज़ार की यह मशीन पर्फ़ेक्ट पैसा वसूल है. हाँ आपमें थोड़ा अनुशाशन और मशीन के साथ कार्य करने का संयम होना चाहिए.

Related Articles

Leave a Comment