Home विषययात्रा कुछ वर्षों पूर्व किंनौर, पिन वैली होते हुवे स्पिती वैली जाना हुआ

कुछ वर्षों पूर्व किंनौर, पिन वैली होते हुवे स्पिती वैली जाना हुआ

by Nitin Tripathi
114 views
कुछ वर्षों पूर्व किंनौर, पिन वैली होते हुवे स्पिती वैली जाना हुआ. ड्राइवर ने वार्न किया था कि इस ट्रिप पर जाने से पूर्व दुनिया के जितने पहाड़ देखने हो देख लो तब जाओ. इस ट्रिप के पहाड़ देखने के बाद दुनिया के कोई पहाड़ अच्छे न लगेंगे. सच है, आज भी जब शांत होकर आँखें बंद कर मेडिटेशन में बैठता हूँ तो वही किन्नर कैलाश, पिन वैली, हिक्किम के पहाड़ और दृश्य दिमाग़ में आते हैं इतने सालों बाद भी.
राजस्थान ट्रिप पर चारों ओर दूर दूर तक सफ़ेद रेत के बीच इतना शानदार टेंट की व्यवस्था थी, कि ज़िंदगी की अधूरी ख़्वाहिशों में है कच्छ के रन में रात को मैराथन दौड़ना.
गुजरात में द्वारिका कृष्ण की नगरी है, तो सोमनाथ शिव की. सोमनाथ मंदिर में सुदूर समुद्र को देखते हुवे रोंगटे खड़े हो जाते हैं कि इसी रास्ते से दसियों बार म्लेच्छ आक्रांता आए, भारत को खंडित करने, लूटने, धर्म विमुख करने की कोशिश की गई, पर हिंदुस्तान हर बार पहले से ताकतवर बन खड़ा हुआ.
मियामी से लेकर लॉस अंजेल्स तक पार्टी बीच देखे पर जैसा पार्टी शहर और बीच गोवा के हैं – विश्व में अद्वितीय है.
रामेश्वरम में दर्शन से पूर्व इकीस कुवों के पानी में नहा कर अंतरात्मा इतनी निर्मल हो जाती है कि अब भी जब याद करता हूँ फ़्रेश नेस सी आ जाती है.
अंडमान में हैवलाक बीच का जो व्यू है वैसे बीच पूरे विश्व में कहीं नहीं हैं.
काशी में इतनी भीड़ के बीच भी जो बैराग्य का अनुभव होता है, वह अद्वितीय है. केवल धार्मिक दर्शन ही नहीं सामान्य टूरिस्ट बन काशी जाइए गंगा नहाइए, गलियों में टहलिए, स्ट्रीट फ़ूड खाइए, भभूत लपेट टहलिए, अनुभव अद्वितीय.
काशी में जहां बैराग्य है तो ऋषिकेश में फ़िलोस्फी. साथ ही बंजी जमपिंग से लेकर विविध वाटर अड्वेंचर, कैम्प साइट्स, नदी किनारे बैठ योग करना – अद्वितीय. मध्य प्रदेश में भीम बैठका की गुफाओं में जाइए. रोमांच आता है दीवारों पर बनी लकीरें और चित्र देख कि यहाँ दसियों हज़ार वर्ष पूर्व हमारे पूर्वज रहते थे.
भारत दुनिया के उस इकलौते देश में है जहां ईश्वर ने उसे अद्वितीय अप्रतिम सौंदर्य प्रदान किया है. यदि आपने भारत में पैदा होकर भारत वर्ष नहीं घूमा तो आप इस स्वर्णिम धरती के सबसे बड़े सौभाग्य से वंचित हैं. इतने शानदार और विवधता भरे डेस्टिनेशंज़ पूरे विश्व में कहीं नहीं हैं.

Related Articles

Leave a Comment