Home Uncategorized Offensive Symbolism : besharam rang
Offensive Symbolism या अपमानकारक प्रतीकवाद किसे कहते हैं यह समझना हो तो ‘पठान’ फिल्म के ‘बेशरम रंग’ गीत के डिजिटल पोस्टर्सचित्र आदि को देखें, समझदारों को तुरंत समझ आएगा। हैरान हूँ कि अबतक इसपर किसीने सीधी उंगली क्यों नहीं रक्खी है और इसी कारण वा मिये आदि सब लोग जिलेबियाँ बनाकर परोस रहे हैं।
दो टूक बात इतनी ही है – ‘बेशरम रंग’ नाम से सब से अधिक जो छबियाँ वितरित हुई हैं उसमें दीपिका भगवे रंग के एक वस्त्र में शाहरुख से लिपटी है। शाहरुख साधारण कपड़ों में है – एक काला सा फुल स्लीव्ज टॉप और मटमैले रंग की पैंट।
गीत में दीपिका ने सभी रंगों के कपड़े पहने हैं उससे मुझे कोई लेना देना नहीं, बात ये stills की हैं जहां अधिकतर ये गर्म पोज में भगवे वस्त्र का उपयोग किया है और चित्र पर शीर्षक छपा है – ‘बेशरम रंग’ ।
इस चित्र का सर्वाधिक याद रह जानेवाला मेसेज है भगवे रंग का कपड़ा, दीपिका की हॉट पोज और चित्र का टाइटल – बेशरम रंग ! शाहरुख के कपड़ों के रंग इतने ऑर्डनेरी हैं कि दस लोग उनको ब्लैक और बेज ही कह देंगे जबकि वे नहीं हैं। बैकग्राउंड के रंग भी बहुत म्यूट से हैं, केवल भगवा रंग और ये टाइटल ‘बेशरम रंग’ ही याद रह जाता है।
कानून के दायरे में रहकर कानून का सम्मान करनेवाले हिंदुओं का अपमान करने का इससे शातिर तरीका मैंने तो नहीं देखा। उपर से शाहरुख की arrogant हंसी जो कह जाती है कि आप लोग कानून से बंधे हों, आप मेरे साथ वो नहीं कर सकते जो मेरे कौम के लोग करने के लिए तत्पर रहते हैं।
चलिए, अगर इमेज मैनिप्युलेशन में ही कोई दीपिका के भगवे वस्त्र को वो वाला हरा रंग दे दें, शाहरुख के काले टॉप को भगवा रंग दे दें या वो भी न करें, बस दीपिका का वस्त्र हरा दिखाकर उसे बेशरम रंग का टाइटल दे दें तो क्या ये लोग हरकत में नहीं आएंगे ?
ये बात अगर आप समझ सकते हैं तो आप को Offensive Symbolism या अपमानकारक प्रतीकवाद किसे कहते हैं यह समझ में आएगा। वैसे तो शाहरुख की करियर में बकौल हीरो कुछ बचा है ऐसा नहीं लगता। तो ये एक हमारे मुँह पर तमाचा ही मारा हुआ है जिसे parting shot कह सकते हैं। और मुझे कोई आश्चर्य नहीं होगा कि फिल्म में पैसा हिंदुओं का ही लगा होगा। भले मर्जी से हो या भाई के फोन से हो। फायदा हुआ भी तो इनका, नुकसान हुआ ही तो हिंदुओं का।
फिल्म फ्लॉप हुई तो ये देश छोड़कर जाने की बातें कर रहा है। जो सकता है कारण और भी हों, फिल्म का फ्लॉप होना ठीकरा फोड़ने का बहाना बनाया जा सकता है।
सहमत हैं तो अन्यों तक पहुंचाए। अनुवाद की छूट है, जो भाषा मुझे समझ न आए वहाँ मैं जिम्मेदार नहीं रहूँगा, इतना ही।

Related Articles

Leave a Comment